गर्मी शुरू होते ही बीमारियों ने पैर पसारे

By Edited By: Publish:Thu, 23 May 2013 12:01 AM (IST) Updated:Thu, 23 May 2013 12:02 AM (IST)
गर्मी शुरू होते ही बीमारियों ने पैर पसारे

नजीबाबाद(बिजनौर): तेज गर्मी पड़ते ही संक्रामक रोगों ने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। वहीं तहसील प्रशासन ने खुले में बेचे जा रहे दूषित पेय पदार्थो की बिक्री पर रोक लगाने में नाकाम रहा है। यही वजह है कि निजी और सरकारी अस्पतालों में 30-35 उल्टी-दस्त से पीड़ित मरीज इलाज को पहुंच रहे हैं।

नगरीय क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल आपूर्ति का जिम्मा निकायों का है। नजीबाबाद की 80 हजार आबादी को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए 265 इंडिया मार्का-टू हैंडपंप लगे हैं। वहीं 11 इंटर कनेक्ट नलकूपों के जरिए पाइप लाइन से पेयजल आपूर्ति की जाती है। इन सभी नलकूपों पर क्लोरीनेशन के लिए डोजर प्लांट लगे हैं।

वहीं, पालिका एवं प्रशासन तेज गर्मी शुरू होते ही गन्ने के रस और अन्य पेय पदार्थों की बिक्री पर रोक लगाने में पूरी तरह से नाकाम रहा है। विक्रेता गंदे पानी में ही गिलासों को धो रहे हैं। गन्ने पर मच्छर, मक्खियां भिनभिनाती रहती हैं, उसी से रस निकालकर लोगों को पिलाया जा रहा है।

उधर, गर्मी बढ़ते ही संक्रामक रोगों ने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। निजी और सरकारी अस्पतालों में नियमित 30 से 35 उल्टी-दस्त, पेट दर्द, मियादी बुखार और पीलिया के मरीज इलाज को पहुंच रहे हैं।

संक्रामक रोगों के कारण

-बासी भोजन करने, दूषित पानी के इस्तेमाल से उल्टी-दस्त, पेट दर्द, मियादी बुखार और पीलिया तेजी से फैलता है।

निदान

जनरल फिजीशियन डा. एसके जौहर ने बताया कि गर्मियों के मौसम में संक्रामक रोगों से बचाव के लिए नियमित ओआरएस का घोल, शिकंजी लेनी चाहिए। वहीं उन्होंने गर्मियों में बासी भोजन और दूषित पेय पदार्थों से बचाव की सलाह दी।

बंद बोतलों में भी दूषित पानी

बिजनौर : जिले में बस, रेलवे व टैक्सी स्टैंड और सिनेमाघरों में दस रुपये की पानी की बोतल आसानी से मिल रही है। यह पानी भी शुद्ध नहीं है। यदि ढक्कन खोलेंगे तो सील नहीं मिलेगी यदि मिलेगी तो बहुत हल्की। सूत्रों की माने तो नलों से ही बोतलों में पानी भरकर बेचा जा रहा है। संबंधित अफसरों को इनकी जांच की जरूरत नहीं है।

'गर्मियों में संक्रामक रोगों पर रोकथाम के लिए खुले में खाद्य पदार्थ एवं पेय पदार्थो की बिक्री करने वालों के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई की जाएगी।'

-आशुतोष मोहन अग्निहोत्री, एसडीएम नजीबाबाद

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी