निर्यात भवन में नहीं है अग्नि सुरक्षा की व्यवस्था

जासं भदोही भदोही औद्योगिक विकास प्राधिकरण (बीडा) द्वारा स्टेशन रोड पर स्थापित व्यवसायिक प

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2020 07:43 PM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 07:43 PM (IST)
निर्यात भवन में नहीं है अग्नि सुरक्षा की व्यवस्था
निर्यात भवन में नहीं है अग्नि सुरक्षा की व्यवस्था

जासं, भदोही : भदोही औद्योगिक विकास प्राधिकरण (बीडा) द्वारा स्टेशन रोड पर स्थापित व्यवसायिक परिसर निर्यात भवन अग्नि सुरक्षा की व्यवस्था नहीं है। लापरवाही का यह हाल है कि डेढ़ साल पहले परिसर में लगाए गए 10 अग्निशमन यंत्रों में आठ धीरे-धीरे गायब कर दिए गए। दो यंत्रों की रिफलिग अवधि समाप्त हो चुकी है। यानी जरूरत पड़ने पर वह भी किसी काम नहीं आएंगे।

बीडा अधिकारी न तो लापता यंत्रों की खोज खबर ले रहे हैं न ही रिफलिग कराने को लेकर गंभीर हैं। इससे परिसर के आवंटियों की चिता बढ़ गई है। बताते हैं कि परिसर में दो राष्ट्रीयकृत बैंक शाखा, चार शिक्षण संस्थान सहित 135 व्यवसायिक प्रतिष्ठान हैं।

पिछले साल मई माह में गुजरात के सूरत शहर स्थित बहुमंजिला भवन में हुई भयंकर अगलगी त्रासदी के बाद जागरण ने बहुमंजिले भवनों में अग्नि सुरक्षा की व्यवस्था को फोकस करते हुए अभियान छेड़ा था। इस क्रम में भदोही के स्टेशन रोड स्थित बीडा निर्मित निर्यात भवन की पड़ताल की गई थी। तत्कालीन बीडा अधिकारी शेषमणि पांडेय ने इसे गंभीरता से लेते हुए 10 अग्निशमन यंत्र स्थापित करवाया था। अवर अभियंता आदित्य यादव का कहना है कि पुराने यंत्रों को रिफिल कराने के साथ- साथ नए यंत्र स्थापित करने के लिए स्टीमेट तैयार कराया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी