पढ़े भारत-बढ़े भारत से आगे बढ़ेगें नौनिहाल

??????? ??????? ??? ???????? ????????? ??? ???? ? ???? ???? ?? ????? ?????? ?????? ?? ??? ?? ???? ???? - ???? ???? ?????? ?????? ???? ???? ?? ?????? ?? ?????? ?? ??? ? ????? ??????? ???? ?? ???? ?? ????? ?????? ?? ??????? ????? ? ??? ???? ?? ??? 14 ??? ????? ?? ???? ?????? ?? ??? ?? ??? ??? ????? ?????? ?? ??? ???? ?? ????? ???? ???? ???

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Mar 2019 11:50 PM (IST) Updated:Thu, 14 Mar 2019 11:50 PM (IST)
पढ़े भारत-बढ़े भारत से आगे बढ़ेगें नौनिहाल
पढ़े भारत-बढ़े भारत से आगे बढ़ेगें नौनिहाल

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : परिषदीय स्कूलों में अध्ययनरत नौनिहालों में गणित व भाषा विषय के प्रति दक्षता बढ़ाने के लिए अब पढ़े भारत-बढ़े भारत अभियान चलेगा। शासन स्तर से अभियान के संचालन के लिए न सिर्फ निर्देश जारी कर दिया है बल्कि बच्चों को कापियां, स्लेट व चाक देने के लिए 14 लाख रुपये के अधिक धनराशि भी भेज दी है। उधर महकमा अभियान को गति देने की कवायद शुरू दिया है।

प्राथमिक स्तर की शिक्षा को ही संपूर्ण शिक्षा की नींव माना जाता है। नींव जितनी मजबूत होगी इमारत भी उतनी बुलंद होगी। कुछ इस सोच के साथ कक्षा एक व दो के बच्चों में गणित व भाषा दक्षता विकास के लिए पढ़े भारत- बढ़े भारत योजना कि शुरूआत की गई है। सर्व शिक्षा अभियान के जिला समन्वयक प्रशिक्षण आरके सिंह ने बताया कि योजना के तहत प्रत्येक बच्चों को 35 रुपये की दर से कक्षा एक व दो में पंजीकृत कुल 44331 बच्चों के लिए 14 लाख 70 हजार रुपये की धनराशि भेजी गई है। इसमें कक्षा तीन के बच्चे को तीन कापियां हिदी, अंग्रेजी व गणित तो एक के बच्चों को स्लेट-चाक दिया जाएगा। जिस पर बच्चों को गणित व भाषा का अभ्यास कराया जाएगा। सबसे अधिक नामांकन वाले दस विद्यालयों में से दस-दस अच्छे बच्चों को चयनित कर उनकी ट्यूनिग की जाएगी। फिर उन्हें आस - पास के अन्य स्कूलों (परिषदीय व निजी) के बच्चों से जोड़ा जाएगा। ताकि व एक दूसरे के बारे में शिक्षण व्यवस्था को जान सकें।

---------

शिक्षकों का शुरू हुआ प्रशिक्षण

- पढ़े भारत- बढ़े भारत योजना को क्रियान्वित करने को लेकर कवायद शुरू कर दी गई है। प्रत्येक ब्लाक से चार-चार शिक्षकों को तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम ब्लाक संसाधन केंद्र ज्ञानपुर में शुरू कर दिया गया है। मंगलवार को उन्हें गणित व भाषा को कैसे पढ़ाया जाय कि बच्चों को आसानी से समझ में आ सके। प्रशिक्षक गोपेश मिश्र, चंद्रशेखर तिवारी व सुरेश सिंह ने उन्हें योजना के बारे में जानकारी दी तो शिक्षण कार्य की विधा समझाई। बताया कि प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद सभी शिक्षक अपने ब्लाक में प्रत्येक शिक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे।

chat bot
आपका साथी