आंशिक कोरोना क‌र्फ्यू में ढील, सप्ताह में पांच दिन खुलेगा बाजार

वैश्विक महामारी के दूसरे लहर में शुरू की गई आंशिक क

By JagranEdited By: Publish:Mon, 31 May 2021 11:42 PM (IST) Updated:Mon, 31 May 2021 11:42 PM (IST)
आंशिक कोरोना क‌र्फ्यू में ढील, सप्ताह में पांच दिन खुलेगा बाजार
आंशिक कोरोना क‌र्फ्यू में ढील, सप्ताह में पांच दिन खुलेगा बाजार

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर(भदोही): वैश्विक महामारी के दूसरे लहर में शुरू की गई आंशिक कोरोना क‌र्फ्यू में शासन की ओर से ढील दे दी गई है। जिलाधिकारी आर्यका अखौरी ने सोमवार को गाइडलाइन जारी कर दुकानदारों को कड़ाई से पालन कराने का निर्देश दिया है। कहा है कि एक जून से सुबह सात से शाम सात बजे तक बाजार खुलेंगे। इसके साथ ही शुक्रवार से लेकर सोमवार तक चलने वाली साप्ताहिक बंदी चलती रहेगी। इस दौरान सैनिटाइजेशन और साफ- सफाई अभियान चलेगा। चेताया कि दुकानों पर मास्क, सैनिटाइजर और शारीरीक दूरी का पालन कराया जाएगा। इसमें लापरवाही मिली तो कठोर कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट जोन में किसी प्रकार की छूट नहीं दी जाएगी। इन क्षेत्रों में केवल सफाई कर्मी एवं स्वास्थ्य कर्मियों को जाने की अनुमति होगी। कोविड-19 नियंत्रण अभियान से जुड़े फ्रंटलाइन सरकारी विभागों में पूर्ण उपस्थिति रहेगी। अन्य सरकारी कार्यालय भी 50 फीसद कर्मियों की उपस्थिति के साथ संचालित किए जाएंगे। कर्मचारियों का रोस्टर निर्धारित कर कार्यालय बुलाया जाए।निजी प्रतिष्ठान भी कोविड गाइडलाइन के पालन के साथ खुल सकेगी। सरकारी और निजी प्रतिष्ठानों के कार्यालयों में कोविड हेल्प डेक्स अनिवार्य रूप से स्थापित किए जाए।

-----------------

यह प्रतिष्ठान रहेंगे बंद

जिलाधिकारी ने बताया कि कोचिग, सिनेमा हाल, जिम, स्विमिग पुल, क्लब एवं शापिग माल के अलावा स्कूल- कालेज आदि शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। माध्यमिक एवं उच्च शिक्षण संस्थान, कोचिग संस्थानों में आनलाइन पढ़ाई की अनुमति विभागीय आदेशों के अनुरूप होगी। माध्यमिक और उच्च शिक्षा के शिक्षकों एवं कर्मचारियों को प्रशासनिक कार्य के लिए विद्यालय आने-जाने की अनुमति होगी। रेस्टूरेंट से केवल होम डिलीवरी की अनुमति होगी। हाईवे के किनारे ढाबा और ठेला-खोमचे वालों को खोलने की अनुमति होगी। तीन पहिया आटो रिक्शा एवं ई- रिक्शा चालक सहित तीन व्यक्ति एवं चार पहिया वाहन में चार व्यक्ति की अनुमति होगी।

chat bot
आपका साथी