बकायेदारी पर ढीले पड़े तेवर, इंजीनियर फिर बेपरवाह

बिजली बिल बकाए की शत प्रतिशत वसूली को लेकर पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के एमडी बालाजी का तेवर देख इंजीनियरों की धड़कन बढ़ गई है। आसान किस्त योजना में पंजीकरण व वसूली में सुस्ती पर कड़ी नाराजगी जाहिर किया। योजना में अभी तक महज बकाए का 10 फीसद ही वसूली का आंकड़ा सामने आते ही एमडी तमतमा गए। चेताया कि हर हाल में सौ फीसद वसूली तय की जाए। जमा न करने वाले कनेक्शन धारकों का कनेक्शन काटकर एफआइआर दर्ज की जाए। एमडी के तेवर के बाद इंजीनियर अब पूरी तरह बकाएदारों के खिलाफ कार्रवाई के मूड में अभियान भी चला चुके हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Jan 2020 05:56 PM (IST) Updated:Mon, 27 Jan 2020 05:56 PM (IST)
बकायेदारी पर ढीले पड़े तेवर, इंजीनियर फिर बेपरवाह
बकायेदारी पर ढीले पड़े तेवर, इंजीनियर फिर बेपरवाह

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : बिजली बिल बकाए की शत प्रतिशत वसूली को लेकर पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के एमडी का तेवर दो दिन बाद ही ढीला पड़ता दिखाई पड़ रहा है। आसान किस्त योजना में पंजीकरण व वसूली में सुस्ती पर नाराजगी जाहिर किया। बकाये का 10 फीसद वसूली होने पर एमडी नाराज हुए थे। सौ फीसद वसूली तय करने की चेतावनी दे डाली। जमा न करने वाले कनेक्शन धारकों के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराने के आदेश दिये थे। उनके भदोही से जाते ही इंजीनियर फिर बेपरवाह हो गये।

भदोही व ज्ञानपुर दोनों डिविजन में निर्धारित लक्ष्य 46821 में 4796 ग्राहकों ने पंजीकरण कराया है। बकाएदारों से महज तीन करोड़ रुपये बकाया बिल वसूल किया गया। 42,025 ग्राहकों के जिम्मे 90 करोड़ रुपये बिल वसूली के लक्ष्य को हासिल करने के लिए केवल पांच दिन शेष हैं। ग्राहकों की सहूलियत के लिए योजना के लाभ के लिए नियत तिथि 31 जनवरी के भीतर लक्ष्य को हासिल कर पाना इंजीनियरों के लिए नामुमकिन है।

-

दो लाख उपभोक्ताओं पर 150 करोड़ बाकी : बिजली विभाग के ज्ञानपुर व भदोही डिवीजन में कुल दो लाख से अधिक उपभोक्ता हैं। जिनके जिम्मे 150 करोड़ रुपये बिल बकाया है। बकाएदारों में कई नामचीन कालीन कंपनी, शिक्षण संस्थाएं व अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठान भी शामिल हैं। गरीब ग्राहकों पर कार्रवाई तो ऐसे बड़े बकाएदारों के खिलाफ कार्रवाई के लिए विभागीय इंजीनियर अभी भी नजरंदाज कर अभयदान दे रहे हैं।

-

- बकाया बिल वसूली को लेकर एमडी ने नाराजगी जताई है। जिसे लेकर अब कार्रवाई की तैयारी चल रही है। सभी एसडीओ व जेई को बकाएदारों का कनेक्शन काटने के लिए निर्देशित कर दिया गया है। कार्रवाई भी शुरु हो गई है।

-मनोज कुमार, अधिशासी अभियंता, विद्युत वितरण खंड ज्ञानपुर

chat bot
आपका साथी