महावीर मंदिरों पर उमड़े भक्त, दर्शन-पूजन

संकट मोचन हनुमान की जयंती मंगलवार को मनाई गई। इस दौरान महावीर मंदिरों पर जहां श्रद्धालुओं ने पहुंचकर दर्शन-पूजन किया और सुख-समृद्धि की कामना की तो विविध आयोजन भी किये गए।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 06 Nov 2018 08:36 PM (IST) Updated:Wed, 07 Nov 2018 12:33 AM (IST)
महावीर मंदिरों पर उमड़े भक्त, दर्शन-पूजन
महावीर मंदिरों पर उमड़े भक्त, दर्शन-पूजन

जागरण संवाददाता, खमरिया / ऊंज (भदोही) : संकटमोचन हनुमान की जयंती मंगलवार को मनाई गई। इस दौरान महावीर मंदिरों पर जहां श्रद्धालुओं ने पहुंचकर दर्शन-पूजन किया और सुख-समृद्धि की कामना की तो विविध आयोजन भी किये गए।

खमरिया नगर के नटवा महावीर मंदिर व भजईपुर हनुमान मंदिर पर सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ पहुंचने लगी थी। श्रद्धालुओं ने जहां बजरंग बली को ¨सदूर चढ़ाया तो खीर आदि का भोग लगाया गया। मान्यता ही कि कार्तिक कृष्ण पक्ष चतुर्थी को अंजनि पुत्र हनुमान का जन्म हुआ था। इस बार यह दिन मंगलवार को पड़ने से विशेष फल की कामना को लेकर श्रद्धालु मंदिरों में पूजन-अर्चन करने में जुटे रहे। पुजारी बड़े लाल महाराज सुंदरकांड पाठ के साथ ही प्रसाद वितरण कराते रहें।

इसी तरह ऊंज क्षेत्र के मऊ रामशाला में हनुमान जयंती व छोटी दीवाली सुंदरकांड के पाठ कर मनाई गई। इस दौरान संकट मोचन हनुमान का पूजन अर्चन कर जन कल्याण व समृद्धि की कामना की गई। जगतंबा प्रसाद शुक्ल ने कहा कि लोक कल्याण के लिए सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया गया। इस मौके पर लोकनाथ पांडेय, नानक शुक्ला, संजय दुबे, नागेंद्र ¨सह, राजन शुक्ला, मंसाराम पाल आदि थे। इसी तरह क्षेत्र के सिकरहां, बरईपुर, सूफीनगर, बिहसपुर (महावीर), मोन कुटिया आदि स्थानों पर स्थित महावीर मंदिरों पर हनुमान जयंती मनाई गई तो भक्तों ने पहुंचकर पूजन अर्चन किया।

chat bot
आपका साथी