किसान सम्मान निधि के 81 हजार लाभार्थियों को विभाग ने भेजा मैसेज

जागरूकता-- - 2.26 लाख किसानों को मिलता है लाभ जून में आएगी 11वीं किस्त - अनिवार्य कर दिया गया है ई-केवाईसी मैसेज भेजकर की गई अपील - आधार प्रमाणीकरण के बगैर नहीं मिलेगा लाभ दी अंतिम चेतावनी

By JagranEdited By: Publish:Tue, 17 May 2022 10:34 PM (IST) Updated:Tue, 17 May 2022 10:34 PM (IST)
किसान सम्मान निधि के 81 हजार लाभार्थियों को विभाग ने भेजा मैसेज
किसान सम्मान निधि के 81 हजार लाभार्थियों को विभाग ने भेजा मैसेज

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : किसान सम्मान निधि के 81 हजार लाभार्थियों के मोबाइल फोन पर कृषि विभाग की ओर से मैसेज कर ई-केवाईसी कराने की अंतिम चेतावनी दी गई है। इसके बाद भी यदि किसी ने आधार प्रमाणीकरण नहीं कराया तो योजना का लाभ नहीं मिलेगा। अधिकारियों का दावा है कि जून के प्रथम सप्ताह में 11वीं किस्त आएगी।

कर्ज लेकर खेती कर रहे किसानों के लिए केंद्र सरकार की ओर से दिसंबर 2018 में किसान सम्मान निधि योजना की शुरूआत की गई थी। दिसंबर में पंजीयन कराने वाले किसानों को अब तक 10 किस्त का लाभ मिल चुका है। इस योजना में साल में तीन बार दो-दो हजार का लाभ दिया जाता है। 11 वीं किस्त के पहले शासन की ओर से किसानों के निधि के लिए ई-केवाइसी अनिवार्य कर दिया गया है। जिले में 2.26 लाख किसानों को सम्मान निधि का लाभ मिल रहा है। इसके सापेक्ष 81 हजार किसानों ने अभी तक ई-केवाइसी नहीं कराया है। कृषि विभाग की ओर से ऐसे किसानों के मोबाइल फोन पर मैसेज भेजकर तत्काल ई-केवाइसी कराने को कहा गया है। उप निदेशक कृषि अरविद कुमार सिंह ने बताया किसानों को ई-केवाइसी कराना अनिवार्य है। अब तक 81 हजार किसानों को मैसेज भेजकर तत्काल आधार प्रमाणीकरण कराने की चेतावनी दी गई है। इसके बाद भी यदि ऐसे लोगों ने ई-केवाइसी नहीं कराया तो उनके निधि रुक जाएगी। इसके लिए बार-बार कहा जा रहा है लेकिन अधिसंख्य किसान इसे गंभीरता से नहीं ले रहे हैं।

chat bot
आपका साथी