संक्रामक रोगियों की भरमार, बेड फुल

बारिश और धूप की वजह से संक्रामक बीमारी ने पांव पसार लिया है। महाराजा चेतसिंह जिला अस्पताल समेत जिले के अन्य अस्पतालों में वायरल बुखार सर्दी-खांसी व अन्य संक्रामक बीमारियों की चपेट में आने वाले मरीजों की तादाद बढ़ गई है। उपचार के लिए आए अस्पताल में मरीजों सुबह नौ बजे से एक बजे लंबी कतार लग जाती है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 14 Sep 2019 06:35 PM (IST) Updated:Sat, 14 Sep 2019 06:35 PM (IST)
संक्रामक रोगियों की भरमार, बेड फुल
संक्रामक रोगियों की भरमार, बेड फुल

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : बारिश और धूप की वजह से संक्रामक बीमारी ने पांव पसार लिया है। महाराजा चेतसिंह जिला अस्पताल समेत जिले के अन्य अस्पतालों में वायरल बुखार, सर्दी-खांसी व अन्य संक्रामक बीमारियों की चपेट में आने वाले मरीजों की तादाद बढ़ गई है। उपचार के लिए आए अस्पताल में मरीजों सुबह नौ बजे से एक बजे लंबी कतार लग जाती है। सतर्कता न बरतने पर बीमारी मरीजों को घातक साबित हो रही है। अस्पताल में उमड़े मरीजों उपचार के लिए अफरा-तफरी मची है। अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि शनिवार ओपीडी 900 के पार रही और बेड फुल हो गई है। परामर्श के लिए चिकित्सकों के कक्ष में लंबी कतार थी तो इमरजेंसी में भी भारी भीड़ देखी गई।

-

बीमारी फैलने का कारण

-बरसात का मौसम बीमारियों को आमंत्रित करने का मौसम होता है। इस मौसम में बारिश से कई स्थानों पर जलजमाव, कीचड़ व गंदगी से पैदा होने मच्छर व बैक्टीरिया बीमारियां फैलाते हैं। इसके अलावा मौसम में नमी के कारण बैक्टीरिया अधिक पनपते हैं। जो पानी और खाद्य पदार्थ को दूषित कर शरीर की बीमारियों का कारण बनते हैं।

-

ऐसे करें बचाव

संक्रामक बीमारियों से बचाव को सतर्कता में ही समझदारी है। शुद्ध भोजन व पेयजल का सेवन करने से बीमारी से बचा जा सकता है, तो सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग मच्छरजनित बीमारियों से सुरक्षा करता है।

chat bot
आपका साथी