68 हजार संदिग्धों की जांच, टीबी के 59 नए मरीज

जागरण संवाददाता ज्ञानपुर (भदोही) घातक बीमारी टीबी रोगियों की पहचान करने के लिए विभाग

By JagranEdited By: Publish:Wed, 18 Nov 2020 11:42 PM (IST) Updated:Wed, 18 Nov 2020 11:42 PM (IST)
68 हजार संदिग्धों की जांच, टीबी के 59 नए मरीज
68 हजार संदिग्धों की जांच, टीबी के 59 नए मरीज

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : घातक बीमारी टीबी रोगियों की पहचान करने के लिए विभाग की ओर से अभियान चलाया गया। दो नवंबर से 11 तक चले अभियान में जिले में 59 नए रोगी मिले हैं। दस दिवसीय अभियान में विभाग को 75,830 लक्ष्य के सापेक्ष 68,793 लोगों का स्क्रीनिग टेस्ट किया गया। सर्वे में 3453 मिले संदिग्धों में 2733 लोगों का नमूना लेकर जांच कराया गया। विभाग अब पुष्ट हुए रोगियों के इलाज की कवायद में जुट गया है।

टीबी एक जानलेवा बीमारी है लेकिन असाध्य नहीं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. लक्ष्मी सिंह ने बताया कि समय से सही उपचार व बचाव से मुक्ति मिल सकती है। इसके लिए ही विभाग की ओर से दिशा-निर्देश मिलने पर अभियान चलाकर रोगियों की पहचान की गई। सभी नए रोगियों को जरुरत के हिसाब से इलाज भी शुरु कर दिया गया है। लोगों को बचाव व रोग की चपेट में आने पर उपचार व बचाव को जागरुक भी किया गया। अभियान में पैरामेडिकल कर्मियों की 14 सुपरवाइजर की निगरानी में 56 टीम की ओर से सर्वे कर संदिग्ध रोगियों को चिन्हित कर सूची सीएमओ को सौंपी गई। इस दौरान कोरोना से बचाव को जरूरी उपाय भी लोगों को सुझाए गए।

-----------

रैन बसेरे तैयार, अब बेघरों का इंतजार

जागरण संवाददाता, भदोही : शासन की मंशा के अनुसार ठंड को देखते हुए बेसहारा लोगों को राहत पहुंचाने के लिए नगरपालिका परिषद ने दो स्थानों पर रैन बसेरा बनाया है। दोनों स्थानों पर कोई बेघर नहीं आया है। हफ्तों बाद भी किसी ने प्रवेश नहीं किया है। पालिका के कर्मचारी रजिस्टर लेकर बैठे हैं लेकिन कोई बेघर रात बिताने के लिए आया ही नहीं। ईओ जी लाल ने बताया कि उन्होंने ठंड से बचाव के उपाय कर दिए हैं। शासन ने सात नवंबर को रैन बसेरे स्थापित करने का आदेश दिया था। अस्थाई शेल्टर होम में रजाई, गद्दे व तकिया आदि व्यवस्था कर दी गई है।

chat bot
आपका साथी