अलविदा व ईद की तैयारियों में जुटे मुस्लिम बंधु

By Edited By: Publish:Wed, 23 Jul 2014 11:32 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jul 2014 11:32 PM (IST)
अलविदा व ईद की तैयारियों में जुटे मुस्लिम बंधु

चौरी (भदोही) : माहे रमजान की अलविदाई जुमा यानी अलविदा की नमाज के लिए मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों में तैयारियां तेज हो गई हैं। मस्जिदों की साफ सफाई की जा रही है, साथ ही बाजार में भी गहमा गहमी बढ़ गई है।

पर्वो का वास्तविक रूप ग्रामीण अंचलों में ही देखा जा सकता है। एकता व आपसी भाईचारगी जो मिसाल गांव में मिल जाती है शहरों में मुश्किल से नजर आती है। यही कारण है कि त्योहारों को लेकर ग्रामीण अंचलों में काफी पहले से तैयारी शुरू हो जाती है। माहे रमजान के अलविदाई जुमा को लेकर मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों में उत्साह का वातावरण देखा जा रहा है तो ईद की तैयारियां जोर शोर से शुरू हो गई हैं। मकानों, प्रतिष्ठानों की साफ सफाई के साथ रंगाई-पोताई में भी लोग जुट गए हैं।

बाजार स्थित रेडीमेड की दुकानों पर इन दिनों ग्राहकों की भीड़ जमा हो रही है। जिसके चलते बाजार में रौनक बढ़ गई है। हालांकि आर्थिक रूप से सम्पन्न लोग वाराणसी व भदोही से खरीदारी कर रहे हैं जबकि गरीब व मध्यम तबके के लोग स्थानीय बाजार में ही मोल भाव कर खरीदारी को प्राथमिकता दे रहे हैं। बताते चलें कि चौरी बाजार में भी एक दो रेडीमेड की अच्छी दुकानें हैं जहां से भदोही सहित आसपास क्षेत्रों के लोग आकर खरीदारी कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी