घट रहा सरयू नदी का जलस्तर,कटान तेज

प्रभावित गांवों में जलजमाव से बढ़ा संक्रामक रोगों का खतरा

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 Aug 2020 09:41 PM (IST) Updated:Sun, 09 Aug 2020 06:10 AM (IST)
घट रहा सरयू नदी का जलस्तर,कटान तेज
घट रहा सरयू नदी का जलस्तर,कटान तेज

बस्ती: बस्ती जिले में कुआनो,आमी और सरयू नदी तेजी से घटाव की ओर हैं। बाढ़ से घिरे 45 गांवों से पानी धीरे धीरे खिसक रहा है। हर्रैया तहसील क्षेत्र के 15 और बस्ती सदर तहसील क्षेत्र के छह गांवों में कुल 70 नावें लगी हुई हैं। अपर जिलाधिकारी रमेश चंद्र ने बताया इन गांवों में बाढ़ बचाव और राहत कार्य जारी है।

हर्रैया कार्यालय के अनुसार डेढ़ सौ गावों को बाढ़ की चपेट में ले चुकी सरयू नदी के जल स्तर में गिरावट जारी है। शनिवार को नदी खतरे के निशान से 92.730 के आस-पास पाई गई। जलस्तर घटने के साथ ही कटान तेजी से हो रहा है जिससे तमाम उपजाऊ भूमि नदी में समा रही है। यही नही गांवों में संक्रामक रोगों के बढ़ने की संभावना से लोग चितित है। खेतों की फसलें,हरा चारा गलने व भूसे के भीग जाने के कारण मवेशियों को चारे के भी लाले पड़ गए है।

दुबौलिया एवं विक्रमजोत प्रतिनिधि के अनुसार जलस्तर बढ़ने से तटबंध और नदी के बीच स्थित गांव चारों तरफ से पानी से घिरे तो प्रभावित लोग तटबंध पर रहने को मजबूर हो गए। अब नदी का जलस्तर घट गया है तो गांव लौटने पर राशन,पानी व पालतु मवेशियों के चारे का प्रबंध कहां से हो, दर्जनों बाढ़ प्रभावित गांवों के लोगों के सामने यह सवाल खड़ा है।

विक्रमजोत के तटबंध विहीन बाढ़ प्रभावित गांव कल्यानपुर,भरथापुर,पड़ाव,चांदपुर संदलपुर गांव व रास्तों से बाढ़ का पानी पूरी तरह हटने के बाद ग्रामीणों ने राहत की सांस ली। इन गांवों की तमाम उपजाऊ जमीनें नदी में समा रहीं है। रामसुंदर,भरथलाल,जितेंद्र सिंह,रामचंदर,मंगल प्रसाद आदि बाढ़ प्रभावित लोगों का आरोप है कि एक हफ्ते तक गांव मे बाढ़ का पानी भरा रहा पर प्रशासन की ओर से कोई खोज खबर नहीं ली गई। दुबौलिया क्षेत्र के सुबिकाबाबू,टेड़वा,पूरेमोतीराम,खजांचीपुर, बिसुन्दासपुर के हरिजन बस्ती दिलासपुरा के भरपुरवा आदि गांवों में अभी दवाओं का छिड़काव तक नही हुआ है।

पशुओं को चारा व दवाएं वितरित

जासं, दुबौलिया, बस्ती: पशुपालन विभाग द्वारा बाढ़ प्रभावित गांव सुबिकाबाबू, बिसुन्दासपुर हरिजन बस्ती में चारे का संकट देखते हुए पशु पालकों मे शनिवार को पशुपालन विभाग की ओर से करीब पचास क्विटंल भूसा व मवेशियों के लिए आवश्यक दवाएं वितरित की गई। इस मौके पर दुबौलिया पशुचिकित्साधिकारी डा. खिलाड़ी शंकर चौधरी, सुनील सिंह, धर्म नारायण श्रीवास्तव, ग्राम प्रधान प्रतिनिध अनिल सिंह आदि मौजूद रहे। लोगों ने अन्य प्रभावित गांवों के किसानों को भी यह सहायता उपलब्ध कराने की मांग की।

chat bot
आपका साथी