कोविड प्रोटोकाल के साथ खुलेंगे स्कूल, तैयारियां शुरू

डीएस यादव डीआइओएस ने बताया कि शासन का जो भी निर्देश होगा उसका अनुपालन कराया जाएगा। वैसे अभी विद्यालय खुल रहे है और शिक्षक अपनी उपस्थित भी दर्ज करा रहे है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 11:16 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 11:16 PM (IST)
कोविड प्रोटोकाल के साथ खुलेंगे स्कूल, तैयारियां शुरू
कोविड प्रोटोकाल के साथ खुलेंगे स्कूल, तैयारियां शुरू

बस्ती: कोरोना महामारी की दूसरी लहर थमने के साथ ही सरकार ने स्कूल और कालेजों को खोलने के लिए हरी झंडी दे दी है। 16 अगस्त से कक्षा नौ से 12 तक की कक्षाएं शुरू हो जाएगी। इसके लिए विद्यालयों में भी तैयारियां तेज हो गई है। स्कूलों में प्रवेश से लेकर कक्षाएं संचालित कराने के लिए स्कूल प्रबंधन तैयारियों में जुट गया है। कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए स्कूलों में कक्षाएं चलेंगी। कक्षाओं में फिजिकल डिस्टेसिग का ध्यान रखते हुए सीटिग प्लान तैयार किया जा रहा है। स्कूल में बच्चों के प्रवेश करने से पहले गेट पर हैंड सैनिटाइजर व थर्मल स्कैनर की व्यवस्था करनी होगी। सभी बोर्डों के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परिणाम घोषित हो चुके हैं। अब दाखिले की प्रक्रिया शुरू होनी है। कोविड प्रोटोकाल का ध्यान रखते हुए स्कूल प्रबंधन के लिए प्रवेश प्रक्रिया पृरी कराना किसी चुनौती से कम नही है। स्नातक स्तर पर दाखिले की प्रक्रिया पांच अगस्त से शुरू होगी। उच्च शिक्षण संस्थानों में एक सितंबर से पढ़ाई शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए उच्च शिक्षण संस्थानों में भी तैयारियां शुरू कर दी है। कक्षा 10-12 के छात्रों के लिए 50 फीसद उपस्थिति के साथ नियम व शर्तो के साथ स्कूल खोले जाएंगे। राजकीय इंटर कालेज के प्रधानाचार्य शिव बहादुर सिंह ने कहा कि अभी तक आदेश की कापी प्राप्त नही हुई है। लेकिन परिसर की साफ-सफाई करा दी गई है। विद्यालय को सैनिटाइज कराने की व्यवस्था की जा रही है। यूनीक साइंस एकेडमी के प्रधानाचार्य राजेश कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि सरकार के इस फैसले से शिक्षकों व छात्रों में उत्साह जगा है। छात्र जहां घर पर रहकर आधे अधूरे मन से पढ़ाई कर रहे थे वहीं शिक्षक भी आनलाइन पढ़ाई से छात्रों से सामंजस्य नहीं बना पा रहे थे। कोविड प्रोटोकाल का पालन कराने की पूरी तैयारी कर ली गई है।

डीएस यादव, डीआइओएस ने बताया कि शासन का जो भी निर्देश होगा उसका अनुपालन कराया जाएगा। वैसे अभी विद्यालय खुल रहे है और शिक्षक अपनी उपस्थित भी दर्ज करा रहे है। परीक्षा परिणाम आने के बाद प्रवेश के लिए छात्रों की भीड़ को देखते हुए विद्यालयों को पहले से ही सैनिटाइजेशन आदि प्रक्रिया को पूरा करने का निर्देश दिया जा चुका है।

chat bot
आपका साथी