गांव के खेल मैदान में निखरेंगी ग्रामीण प्रतिभाएं

खेल मैदान विकसित करने के लिए 96 ग्राम पंचायतें चयनित

By JagranEdited By: Publish:Fri, 21 Feb 2020 10:30 PM (IST) Updated:Fri, 21 Feb 2020 10:30 PM (IST)
गांव के खेल मैदान में निखरेंगी ग्रामीण प्रतिभाएं
गांव के खेल मैदान में निखरेंगी ग्रामीण प्रतिभाएं

बस्ती: ग्रामीण प्रतिभाओं को निखारने के लिए गांव में ही सरकार खेल का मैदान विकसित कर उसे ओपेन जिम या स्टेडियम जैसा बनाने जा रही है। इसके लिए जिले के 96 ग्राम पंचायतों का चयन भी कर लिया गया है। इन गांवों में जमीन भी उपलब्ध हो गई है। 23 ग्राम पंचायतों में खेल मैदान का निर्माण भी शुरू हो गया है।

नव वर्ष नव उत्कर्ष अभियान के तहत जिले के सभी विकास खंडों में खेल मैदान के लिए स्थान चिह्नित करने का निर्देश दिया गया था। इसके तहत जिले के 96 ग्राम पंचायतों में खेल मैदान के लिए जमीन चिह्नित की गई है। मनरेगा योजना के तहत खेल के मैदान विकसित करने के लिए अन्य विभागों की योजनाओं, कार्यक्रमों जैसे स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण, युवा कल्याण विभाग एवं राज्य वित्त एवं 14वें वित्त आयोग की मदद ली जाएगी।

........

खेल मैदान में मिलेंगी यह सुविधाएं

: टहलने के लिए पाथ-वे, बच्चों के खेलने के लिए झूले, बैडमिटन कोर्ट, व्यायाम के लिए ओपन जिम की व्यवस्था, बैठने के लिए बेंच, योगा स्थल, रोशनी के लिए सोलर लाइट, महिला और पुरुष के लिए अलग अगल शौचालय, पेयजल व्यवस्था, पौधरोपण, कूड़े के लिए डस्टविन की व्यवस्था होगी। कार्यस्थल पर सीआइबी बोर्ड भी लगाया जाएगा।

...........

23 ग्राम पंचायतों में काम शुरू

डीसी मनरेगा इंद्रपाल सिंह ने बताया कि 96 ग्राम पंचायतों में से 23 में काम शुरू करा दिया गया है। इनमें बनकटी में पांच, बहादुरपुर में चार, परशुरामपुर और साऊंघाट में तीन-तीन, कप्तानगंज, विक्रमजोत में दो-दो ग्राम पंचायतों में काम शुरू हुआ है। वहीं गौर, हर्रैया, सल्टौआ व रामनगर में एक एक ग्राम पंचायत में कार्य शुरू हो चुका है। अन्य ग्राम पंचायतों में कार्य शुरू कराने के निर्देश दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी