अब कंट्रोल रूम से होगी परीक्षा की निगरानी

यूपी बोर्ड परीक्षा इस बार और हाईटेक होगी। परीक्षा की हर गतिविधि आनलाइन रहेगी। विभाग अपने कार्यालय में ही बोर्ड परीक्षा को केंद्रवार लाइव देखेगा। इसके लिए अत्याधुनिक कंट्रोल रूम की स्थापना की जा रही है। यहां फास्ट इंटरनेट की सुविधा दी जा रही है। 10 कंप्यूटर लग रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Jan 2020 10:04 PM (IST) Updated:Fri, 03 Jan 2020 10:04 PM (IST)
अब कंट्रोल रूम से होगी परीक्षा की निगरानी
अब कंट्रोल रूम से होगी परीक्षा की निगरानी

बस्ती : यूपी बोर्ड परीक्षा इस बार और हाईटेक होगी। परीक्षा की हर गतिविधि आनलाइन रहेगी। विभाग अपने कार्यालय में ही बोर्ड परीक्षा को केंद्रवार लाइव देखेगा। इसके लिए अत्याधुनिक कंट्रोल रूम की स्थापना की जा रही है। यहां फास्ट इंटरनेट की सुविधा दी जा रही है। 10 कंप्यूटर लग रहे हैं।

हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा कराने के लिए जनपद में 138 विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। अभी तक सीसीटीवी कैमरे की नजर में यह परीक्षा कराई जाती थी। परिषद ने इस बार एक और नई व्यवस्था दी है। सभी केंद्रों के परीक्षा की निगरानी कंट्रोल रूम से आनलाइन की जाएगी। कंट्रोल रूम में प्रत्येक केंद्र की परीक्षा लाइव दिखेगी। इंटरनेट सुविधा और 10 नए कंप्यूटर विभाग के कंट्रोल रूम में सेट किए जा रहे हैं। प्रत्येक कंप्यूटर पर 13 से 14 परीक्षा केंद्रों को आनलाइन जोड़ा जाएगा। विभागीय लोगों को लाइव परीक्षा देखने के लिए प्रशिक्षित भी किया जा रहा है। परीक्षा प्रभारी अशोक पांडेय ने बताया कि इस बार कंट्रोल रूम से परीक्षा की पूरी निगरानी होगी।

------------------

ब्रांड बैंड सेवा से जुड़ गए सभी केंद्र

सभी परीक्षा केंद्र सीसीटीवी कैमरे के अलावा ब्राडबैंड सेवा से भी जोड़ दिए गए हैं। ताकि इन केंद्रों को कंट्रोल रूम से आनलाइन जोड़ा जा सके। सप्ताह भीतर सभी परीक्षा केंद्र कंट्रोल रूम से आनलाइन जुड़ भी जाएंगे। सभी केंद्रों पर परीक्षा के दौरान निर्बाध विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था बनाने के सख्त निर्देश भी दिए गए हैं। बोर्ड परीक्षा के लिए जीआइसी मुख्य संकलन केंद्र बनाया गया है। यहां परिषद से आने वाले प्रश्नपत्र और उत्तर पुस्तिकाएं रखी जाएंगी। इसके अलावा तीन से चार संकलन केंद्र और भी बनाए जाएंगे। यह संकलन केंद्र भी कंट्रोल रूम से लाइव जुड़े रहेंगे। डीआइओएस डा. बृजभूषण मौर्य ने कहा कि नई व्यवस्था के तहत बोर्ड परीक्षा की निगरानी कंट्रोल रूम से भी की जाएगी। सभी केंद्रों की परीक्षा लाइव देखी जाएगी।

chat bot
आपका साथी