राजे-रजवाड़ों को जोड़ पटेल ने बचाई देश की अस्मिता

जागरण संवाददाता,बस्ती: लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल जयंती पर शुक्रवार को समूचे जनपद में विविध क

By Edited By: Publish:Fri, 31 Oct 2014 10:34 PM (IST) Updated:Fri, 31 Oct 2014 10:34 PM (IST)
राजे-रजवाड़ों को जोड़ पटेल ने बचाई देश की अस्मिता

जागरण संवाददाता,बस्ती: लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल जयंती पर शुक्रवार को समूचे जनपद में विविध कार्यक्रम आयोजित किए गए। बच्चों ने प्रभात फेरी निकाली। प्रशासनिक अधिकारियों ने अस्पतालों में मरीजों में फल वितरित किया। जगह-जगह गोष्ठियों का आयोजन किया गया। इस दौरान सभी ने देश के प्रति पटेल के समर्पण को याद करते हुए उनके बताए रास्ते पर चलने का संकल्प लिया। पटेल छात्रावास के छात्रपति शाहू जी महाराज सभागार में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्व मंत्री राम प्रसाद चौधरी ने कहा कि पटेल ने राजे-रजवाड़ों को जोड़कर यदि देश का स्वरूप मजबूत न किया होता, तो आज भारत का मानचित्र दूसरा होता। चौधरी कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। कहा कि उन्होंने अपने परिवार के लिए कभी धन संग्रह नहीं किया। निधन के बाद, उनके खाते में सौ रुपया था जिसे देश के योगदान में दे दिया। पूर्व विधायक राजेंद्र चौधरी ने कहा कि वे बचपन में निडर थे, और गृह मंत्री के रूप में जरूरत पड़ने पर पंडित नेहरू से विभिन्न राष्ट्रीय मुद्दों पर मुखर होकर विचार विमर्श करते थे। कार्यक्रम को सुमित्रा सिंह एडवोकेट, सत्येंद्र नाथ मतवाला, मस्तराम वर्मा, डा. दशरथ प्रसाद यादव, रजनीश पटेल, राजेश चौधरी, राजेंद्र पटेल, धर्मदेव पटेल आदि ने संबोधित किया। संचालन डा. वीके वर्मा ने किया।

इसी क्रम में आर्य कन्या इंटर कालेज में पटेल जयंती व इंदिरा के शहादत दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें प्रत्येक कक्षा के दो-दो छात्राओं ने महापुरुषों के बारे में विचार रखे। प्रधानाचार्या शशि कला श्रीवास्तवा ने छात्राओं में पुरस्कार वितरित किया। रिपब्लिक कांवेंट स्कूल गनेशपुर एवं श्री परमात्मा प्रसाद बूना देवी शिक्षा सेवा संस्थान रामपुर में दोनों महापुरुषों पर विविध कार्यक्रम आयोजित किए गए। प्रधानाचार्या मीना वर्मा ने अजय मौर्या, शीतल, मनीषा, शालू, खुशी, आयुषी, रागिनी आदि की मौजूदगी में पटेल जयंती पर केक काट कर उनके प्रति सद्भावना व्यक्त किया। शिक्षक अशरफ अली एवं प्रबंधक सुनील कुमार वर्मा ने बच्चों को उनके बारे में विस्तार से बताते हुए पुष्पांजलि अर्पित की। एएसएचएस एंड जीआरएस इंटर कालेज में देश की दोनों विभूतियों के चित्र पर माल्यार्पण किया गया। प्रधानाचार्य मेजर बलराम प्रसाद ने दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। प्रवक्ता डा. घनश्याम श्रीवास्तव, दीनानाथ, रामचंद्र यादव, सुरेंद्र वर्मा, श्रीनाथ आदि ने उनके व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम का संचालन उप प्रधानाचार्य ओपी श्रीवास्तव ने किया।

उप श्रमायुक्त कार्यालय बस्ती मंडल के तत्वावधान में पटेल जयंती को राष्ट्रीय एकता एवं अखंडता दिवस के रूप में मनाया गया। इस अवसर पर उप श्रमायुक्त सरयू राम शर्मा की अध्यक्षता में गोष्ठी आयोजित की गई। जिसमें केके त्रिपाठी, सीटू, सतीश कुमार, व्यापार मंडल जिलाध्यक्ष सुभाष चंद्र शुक्ला, बृजेश प्रताप सिंह ने उनके व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम के अंत में परियोजना अधिकारी नेडा एसडी दूबे ने देश की अखंडता को बनाए रखने के लिए उपस्थित लोगों को शपथ दिलाई।

राजकीय इंटर कालेज बस्ती में इस अवसर पर स्लोगन व भाषण प्रतियोगिता आयोजित की गई। कार्यक्रम का शुभारंभ जिला विद्यालय निरीक्षक ने पटेल के चित्र पर माल्यार्पण कर किया। सभी छात्राओं व कर्मचारियों को देश के एकता की शपथ दिलाई गई। प्रतियोगिता में प्रतिमा पाठक ने प्रथम, रश्मि द्वितीय व प्राची ने तृतीय स्थान हासिल किया। प्रधानाचार्या देव बाला पांडेय ने उन्हें पुरस्कृत किया। कार्यक्रम में कुमकुम श्रीवास्तव, दिव्या वर्मा, सबीहा मुमताज, करुणा सक्सेना, शैलेंद्र उपाध्याय ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

अपना दल की मंडल इकाई ने पटेल जयंती को राष्ट्रीय एकता के शिल्पी के रूप में मनाई। अध्यक्षता रामधीरज पटेल ने किया। मुख्य अतिथि राष्ट्रीय महा सचिव राजेंद्र पाल रहे। विशिष्ट अतिथि किसान मंच के प्रदेश अध्यक्ष ब्रज भवन पटेल, जिलाध्यक्ष बौद्ध अरविंद समेत सैकड़ों ने इस कार्यक्रम में भागीदारी निभाई।

chat bot
आपका साथी