बरेली में पथ विक्रेताओं समेत कामगारों को मिलेंगे एक हजार रुपये, जानिये किन्हें दी जाएगी आर्थिक मदद

मरीजों के लिए तमाम सुविधाएं मुहैया कराने के बाद सरकार ने कोरोना काल में बेरोजगार हुए लोगों का भी दर्द समझा है। इस कारण पथ विक्रेताओं समेत सभी कामगारों को एक हजार रुपये की आर्थिक मदद करने की घोषणा की है। निगम पात्रों को चिह्नित करने में जुट गया है।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Mon, 24 May 2021 10:55 AM (IST) Updated:Mon, 24 May 2021 10:55 AM (IST)
बरेली में पथ विक्रेताओं समेत कामगारों को मिलेंगे एक हजार रुपये, जानिये किन्हें दी जाएगी आर्थिक मदद
शासन से आया पत्र, 15 दिन में पात्रों को चिह्नित कर नाम भेजने के निर्देश।

बरेली, जेएनएन। मरीजों के लिए तमाम सुविधाएं मुहैया कराने के बाद सरकार ने कोरोना काल में बेरोजगार हुए लोगों का भी दर्द समझा है। इस कारण पथ विक्रेताओं समेत सभी कामगारों को एक हजार रुपये की आर्थिक मदद करने की घोषणा की है। इस बाबत शासन ने अधिकारियों को पत्र भेजा है। पात्रों को चिह्नित कर 15 दिन में नाम भेजने के निर्देश दिए हैं।

तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए शासन ने करीब डेढ़ माह से कर्फ्यू लगा रखा है। पहले रात का कर्फ्यू लगाया, उसके बाद दिन का भी कर्फ्यू शुरू कर दिया गया। इस कारण रोजाना काम करने वाले तमाम कामगारों की कमाई का जरिया एकदम बंद हो गया है। तमाम ऐसे लोग जो दिन भर काम करके शाम को खाना जुटा पाते थे, उनके काम बंद हो गए। तमाम परिवारों में भुखमरी की नौबत आ गई।

ऐसे परिवारों के लिए बीते दिनों सरकार ने हर महीना एक हजार रुपये आर्थिक मदद के रूप में देने की घोषणा की थी। अब इस बाबत अपर मुख्य सचिव डा. रजनीश दुबे ने सभी जिलाधिकारियों को पत्र भेज दिए हैं। अधिकारियों से जिलों में पात्र लोगों को चिह्नित करके नाम शासन को भेजने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए डीएम की अध्यक्षता में आठ अधिकारियों की जिला स्तरीय कमेटी का गठन किया है।

इन्हें दी जाएगी आर्थिक सहायता : ठेला, खोमचा, रेहड़ी, खोखा आदि लगाने वाले, पटरी दुकानदार, पंजीकृत श्रमिकों के साथ ही अन्य श्रमिक, दिहाड़ी मजदूर, रिक्शा, ई-रिक्शा चालक, कुली, पल्लेदार, नाविक, नाई, धोबी, मोची, हलवाई आदि को फिलहाल एक महीने एक हजार रुपये की आर्थिक मदद सरकार द्वारा की जाएगी। सभी के खातों में सीधे रकम पहुंचेगी।

नगर निगम पात्रों की बना रहा सूची : प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत कुछ समय पहले नगर निगम ने स्ट्रीट वेंडरों समेत अन्य लोगों की सूची बनाई थी। करीब 18 हजार स्ट्रीट वेंडर चिह्नित किए थे। अब निगम ने अन्य कामगारों को भी सरकार से आर्थिक मदद दिलाने को सूची बनाना शुरू कर दिया है। वह पात्र व्यक्ति का नाम, पिता का नाम, पता, आयु, व्यवसाय स्थल का पता, बैंक का नाम, बैंक खाता संख्या, आइएफएससी कोड, मोबाइल नंबर, पहचान पत्र संख्या आदि का विवरण इकट्ठा कर वेवसाइड पर अपलोड करेंगे।अपर नगर आयुक्त अजीत कुमार सिंह ने बताया कि शासन से ऐसे लोगों की सूची तैयार करने के निर्देश मिले हैं, जिनका काम कोरोना काल में बंद हो गया। ऐसे लोगों को चिह्नित कर उनकी विस्तृत जानकारी जुटाकर सूची बनाई जा रही है। जल्द पोर्टल पर उसे अपलोड कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी