महिलाएं वितरित करेंगी आंगनबाड़ी केंद्रों पर पुष्टाहार

आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों व महिलाओं के राशन वितरण की जिम्मेदारी महिलाएं संभालेंगी। महिला स्वयं सहायता समूहों की सदस्य हर महीने चावल गेहूं दूध घी आदि का वितरण करेंगी। इसकी मॉनीटरिंग भी होगी।तीन माह से छह माह तक के बच्चों को दूध स्किम्ड दिया जाएगा।

By Abhishek PandeyEdited By: Publish:Mon, 09 Nov 2020 08:54 AM (IST) Updated:Mon, 09 Nov 2020 08:54 AM (IST)
महिलाएं वितरित करेंगी आंगनबाड़ी केंद्रों पर पुष्टाहार
चीजों का सही से वितरण हो। यह बेहद जरूरी है। इसकी मॉनीटरिंग भी होगी।

शाहजहांपुर, जेएनएन। आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों व महिलाओं के राशन वितरण की जिम्मेदारी महिलाएं संभालेंगी। महिला स्वयं सहायता समूहों की सदस्य हर महीने चावल, गेहूं, दूध, घी आदि का वितरण करेंगी। यह काम पूरी पारदर्शीता के साथ नियमानुसार हो। इसके लिए जैतीपुर के खंड विकास अधिकारी विजय प्रताप यादव ने स्वयं सहायता समूहों की पदाधिकारियों के साथ बैठक की। ब्लाक सभागार में समूह की महिलाओं को बताया गया कि वितरण कब और कैसे करना है। उन्होंने कहा कि यह काफी जिम्मेदारी वाला काम दिया गया है। समय से सभी चीजों का सही से वितरण हो। यह बेहद जरूरी है। इसकी मॉनीटरिंग भी होगी। अगर इसमें किसी तरह की दिक्कत आए तो तत्काल अपने ग्राम पंचायत सचिव से मिलें। ताकि उसका समाधान कराया जा सके। खंड विकास अधिकारी ने कहा कि अगर ग्राम पंचायत स्तर पर भी समस्या का निस्तारण नहीं हो रहा है तो संबंधित ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों से संपर्क करें। 

इस तरह होगा वितरण 

तीन माह से छह माह तक के बच्चों को एक किलो चावल, डेढ़ किलो गेहूं, 750 ग्राम दाल, 450 ग्राम देसी घी, 400 एमएल दूध स्किम्ड (क्रीम और फैट निकालने के बाद बचने वाला दूध) दिया जाएगा। गर्भवती महिलाओं व गंभीर रूप से कुपोषित बच्चों (छह माह से छह वर्ष) को डेढ़ किलो चावल, दो किलो गेहूं, आधा किलो दाल, 900 ग्राम देसी घी व 750 एमएल स्किम्ड दूध दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी