Tiddi Dal : हवा बदलते ही लौटा टिड्डी दल, उत्तराखंड की ओर गया

जिले से रामपुर की ओर गया टिड्डी दल हवा बदलते ही वापस बरेली के बहेड़ी तहसील के गांवों में आ पहुंचा। लेकिन कुछ देर रहने के बाद टिड्डी दल उत्तराखंड की ओर उड़ गया।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Sun, 19 Jul 2020 08:00 PM (IST) Updated:Sun, 19 Jul 2020 08:00 PM (IST)
Tiddi Dal :  हवा बदलते ही लौटा टिड्डी दल, उत्तराखंड की ओर गया
Tiddi Dal : हवा बदलते ही लौटा टिड्डी दल, उत्तराखंड की ओर गया

बरेली, जेएनएन। जिले से रामपुर की ओर गया टिड्डी दल हवा बदलते ही वापस बरेली के बहेड़ी तहसील के गांवों में आ पहुंचा। लेकिन कुछ देर रहने के बाद टिड्डी दल उत्तराखंड की ओर उड़ गया।

जिला कृषि अधिकारी धीरेंद्र ङ्क्षसह ने बताया कि रविवार दोपहर एक बजे बहेड़ी के कुछ गांव में टिड्डी दल देखे जाने की सूचना मिली। सूचना पर पूरी टीम मौके पर पहुंची। टिड्डी दल गांव चुबकिया, नानकपुरी, ईश्वरपुर, भैंसिया और टांडा में देखा गया।

जहां किसानों ने थाली, चिमटा, आतिशबाजी, ताली आदि बजाकर उन्हें भगाया। जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि उत्तराखंड के उधम सिंह नगर में टिड्डी दल के सफाए के लिए ऑपरेशन चलाए जाने की जानकारी मिली है। देर शाम तक अगर टिड्डी दल वापस आता है तो उसके सफाए के लिए तैयारी पहले से ही पूरी की जा चुकी है।

छोटा था टिड्डी दल

जिला गन्ना अधिकारी पीएन ङ्क्षसह ने बताया कि ग्रामीणों की ओर से मिली सूचना के मुताबिक छोटे से समूह में एक टिड्डी दल उड़ता हुआ आया था, लेकिन हवा की दिशा उत्तर-पूर्व होने व लोगों को शोर मचाने से वह उत्तराखंड की ओर निकल गया है।

टिड्डी दल हवा बदलते ही वापस आने की जानकारी पर मय टीम के मौके पर पहुंच गई। फिलहाल जनपद में कोई टिड्डी दल नहीं है। फिर भी और जानकारी की जा रही है। उससे निपटने के लिए पर्याप्त साधन व केमिकल उपलब्ध है।  अर्चना प्रकाश वर्मा, जिला कृषि रक्षा अधिकारी 

chat bot
आपका साथी