बदायूं में क्रय केंद्र प्रभारियाें की इस हरकत से चढ़ा नाेडल अधिकारी का पारा, पीसीएफ के तीन क्रय केंद्र प्रभारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया

Badaun Wheat Purchasing Center News बदायूं में गेहूं खरीद में अनियमितता और लापरवाही पर अब कार्रवाई शुरू की गई है। अधिकारियों के औचक निरीक्षण में सेंटर बंद मिलने पर पीसीएफ के तीन क्रय केंद्र प्रभारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Fri, 21 May 2021 05:30 PM (IST) Updated:Fri, 21 May 2021 05:30 PM (IST)
बदायूं में क्रय केंद्र प्रभारियाें की इस हरकत से चढ़ा नाेडल अधिकारी का पारा, पीसीएफ के तीन क्रय केंद्र प्रभारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया
बदायूं में क्रय केंद्र प्रभारियाें की इस हरकत से चढ़ा नाेडल अधिकारी का पारा

बरेली, जेएनएन। Badaun Wheat Purchasing Center News : बदायूं में गेहूं खरीद में अनियमितता और लापरवाही पर अब कार्रवाई शुरू की गई है। अधिकारियों के औचक निरीक्षण में सेंटर बंद मिलने पर पीसीएफ के तीन क्रय केंद्र प्रभारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। जबकि अनियमितता मिलने पर विपणन शाखा के दो केंद्र प्रभारियों को प्रतिकूल प्रविष्टि दी गई है। गेहूं खरीद के नोडल अधिकारी एडीएम वित्त नरेंद्र बहादुर सिंह ने हिदायत दी है कि गड़बड़ी करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा।

जिले में 121 केंद्रों पर गेहूं खरीद का दावा किया जा रहा है, लेकिन सभी सेंटरों पर खरीद नहीं हो रही है। लगातार आ रही शिकायतों पर एडीएम वित्त ने सभी एसडीएम से क्रय केंद्रों का औचक निरीक्षण कराया। पीसीएफ का गेहूं क्रय केंद्र साधन सहकारी समिति रसूलपुर पुठी, कुंवरपुर चांदन बंद मिले। साधन सहकारी समिति गुगौआ पर अभी तक कोई खरीद ही नहीं हुई है। इन तीनाें केंद्र प्रभारियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।

इसके अलावा विपणन शाखा के गेहूं क्रय केंद्र मनकापुर कौर और उसावां के केंद्र पर अनियमितता पाई गई है। जिलाधिकारी दीपा रंजन ने इन दोनों केंद्र प्रभारियों को प्रतिकूल प्रविष्टि दी है। सभी एसडीएम को नियमित गेहूं क्रय केंद्रों का निरीक्षण करते रहने के निर्देश दिए गए हैं। गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की हिदायत दी गई है।

गेहूं भीगने से बचाने में छूटे पसीने

जगह-जगह क्रय केंद्रों पर गेहूं खुले में पड़ा था। दो दिन की बेमौसम बारिश के बीच गेहूं भीगने से बचाने के लिए अधिकारियों के पसीने छूट गए। गनीमत रही कहीं कोई ज्यादा नुकसान नहीं होने पाया। डिप्टी आरएमओ प्रकाश नारायण का दावा है कि किसी भी सेंटर पर गेहूं नहीं भीगने पाया। पालीथिन और तिरपाल का इंतजाम कराकर गेहूं को सुरक्षित करा लिया गया। अब उठान कराकर गोदाम में भंडारण पर जोर दिया जा रहा है।

अब तक 70 फीसद किसानों को भुगतान

जिले में 12,213 किसानों से 71,917 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है। भुगतान में तेजी लाने के प्रयास किए जा रहे हैं। डिप्टी आरएमओ प्रकाश नारायण ने बताया कि अब तक 70 फीसद किसानों का भुगतान कराया जा चुका है। क्रय एजेंसियों पर दबाव बनाया जा रहा है कि नियमित किसानों के गेहूं मूल्य का भुगतान होता रहे।

गेहूं खरीद तेजी से चल रहा है। लापरवाही बरतने वाले केंद्र प्रभारियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। गेहूं तौल होने के साथ किसानों का तेजी से भुगतान करवाने के भी निर्देश दिए गए हैं। किसानों को कोई दिक्कत नहीं होने दी जाएगी। - नरेंद्र बहादुर सिंह, एडीएम वित्त

chat bot
आपका साथी