मौत होने के 12 साल बाद कर गया अभिलेखागार में दस्तखत

सौ बीघा जमीन के फर्जीवाड़ा में बड़ा राज फाश हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jan 2019 12:13 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jan 2019 12:13 PM (IST)
मौत होने के 12 साल बाद कर गया अभिलेखागार में दस्तखत
मौत होने के 12 साल बाद कर गया अभिलेखागार में दस्तखत

जेएनएन, बरेली : सौ बीघा जमीन के फर्जीवाड़ा में बड़ा राज फाश हुआ है। जिस शख्स के नाम से नकल सवाल डाला गया, उसकी 12 साल पहले ही मौत हो चुकी है। फिर वह अभिलेखागार आकर कैसे दस्तखत कर गया? यह चौंकाने वाली जानकारी सामने आने के बाद अपर नगर मजिस्ट्रेट एवं प्रभारी अधिकारी अभिलेखागार ने अधिवक्ता को नोटिस जारी करके मंगलवार को वादी के साथ कलेक्ट्रेट आने के लिए कहा है।

नवाबगंज के गांव डंडिया नजमुननिसा में जमीन से जुड़े मामले की जांच जैसे-जैसे आगे बढ़ रही है, होश उड़ाने वाला सच सामने आ रहा है। शनिवार को एडीएम सिटी को पता लगा कि सौ बीघा जमीन की फाइल को अभिलेखागार से निकालने के लिए जिस शख्स के नाम से नकल सवाल डाला गया, उसकी 2006 में ही मौत हो चुकी है। फिर भी उसके नाम से मुकदमा लड़ा जा रहा है। डीडीसी चकबंदी के यहां रेस्टोरेशन भी उसी के नाम से हुआ था, जिसे निरस्त कर दिया गया। उसी आदेश की फाइल पर सफेदा लगाकर नया आदेश बनाया गया। इसी आदेश के आधार पर तहसीलदार नवाबगंज से अमल दरामद करा लिया गया। इकरामा तैयार कर जमीन किसी तीसरे को बेचने की तैयारी थी। तभी भेद खुल गया। इस चर्चित प्रकरण में नया राज सामने आने के बाद एडीएम सिटी ने जांच कर रहे अभिलेखागार प्रभारी को नोटिस जारी कर अधिवक्ता को दफ्तर बुलाने के निर्देश दिए हैं। उनके आदेश पर अमल भी हो गया है।

अस्पताल में भर्ती हुआ बाबू

फाइल निकालकर फर्जी दस्तखत करने के मामले में एक बाबू की भूमिका संदिग्ध मानी जा रही है। एडीएम सिटी ने बताया कि शनिवार को जब इस बाबू को सच बताने के लिए बुलाया तो नहीं आया। बाद में जानकारी मिली कि वह अस्पताल में भर्ती हो गया है। वर्जन

जानकारी मिली है कि नकल सवाल पर जिस शख्स के दस्तखत हैं, वह पहले ही मर चुका है। सच जानने के लिए अभिलेखागार प्रभारी को प्रभावी निर्देश दे दिए हैं।

ओपी वर्मा, एडीएम सिटी जिस अधिवक्ता के नकल सवाल पर दस्तखत हैं, उन्हें नोटिस दिया गया है। मंगलवार को नकल सवाल डालने वाले प्रार्थी को साथ लेकर आने के लिए कहा है। उसके बाद आगे की कार्रवाई होगी।

जलालुद्दीन, अपर नगर मजिस्ट्रेट एवं प्रभारी अधिकारी अभिलेखागार

chat bot
आपका साथी