Badauns Kakoda Fair : बदायूं के ककोड़ा मेले में बढ़ी रौनक, स्नान घाटों पर जुटने लगी भीड़, जानें कब है मुख्य स्नान

Badauns Kakoda Fair रुहेलखंड के मिनी कुंभ ककोड़ा मेला की शुरुआत हो चुकी है। श्रद्धालुओं के ट्रैक्टर-ट्राली कार से आना शुरू हो गया है। रोडवेज बसों का संचालन भी शुरू हो जाने से गंगा तीरे रौनक बढ़ गई है। मेला में गंगा स्नान भी शुरू हो गया है।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Wed, 17 Nov 2021 09:19 AM (IST) Updated:Wed, 17 Nov 2021 09:19 AM (IST)
Badauns Kakoda Fair : बदायूं के ककोड़ा मेले में बढ़ी रौनक, स्नान घाटों पर जुटने लगी भीड़, जानें कब है मुख्य स्नान
नदी में कोई हादसा न होने पाए इसके लिए स्टीमर से पीएसी के जवान निगरानी करते रहेंगे।

बदायूं, जेएनएन। Badauns Kakoda Fair : रुहेलखंड के मिनी कुंभ ककोड़ा मेला की शुरुआत हो चुकी है। श्रद्धालुओं के ट्रैक्टर-ट्राली, कार से आना शुरू हो गया है। रोडवेज बसों का संचालन भी शुरू हो जाने से गंगा तीरे रौनक बढ़ गई है। मेला में गंगा स्नान भी शुरू हो गया है। यहां जुटने वाली लाखों की भीड़ को देखते हुए जिलाधिकारी दीपा रंजन और एसएसपी डा. ओपी ङ्क्षसह भी लगातार जायजा ले रहे हैैं। मंगलवार को दोनों अधिकारियों ने मेले में भ्रमण कर व्यवस्था परखी। नदी में नाव से भ्रमण किया। एसएसपी ने मेला मार्ग में 500 मीटर पर पुलिस तैनात करने के निर्देश दिए हैं। नदी में कोई हादसा न होने पाए इसके लिए स्टीमर से पीएसी के जवान निगरानी करते रहेंगे।

सीमित समय में हुई मेला की तैयारी में जो कमियां रह गई थीं, अब उसे दूर कराया जा रहा है। कादर चौक से ककोड़ा मेला तक रोड किनारे गड्ढे भरवा दिए गए हैं। मेला में आवागमन के लिए बने दो मार्गों में प्रवेश करने वाला मार्ग तो ठीक हो गया है, लेकिन वापसी पर दिक्कतें हो रही हैं। मंगलवार को दोपहर में डीएम, एसएसपी और सीडीओ व्यवस्थाओं का जायजा लेने पहुंचे। मेला में भ्रमण किया और स्नान घाट की व्यवस्था परखी। बताया कि मेले में 14 वाच टावर और 14 चौकियों को बनाया जाएगा। ई-रिक्शा पर लाउड स्पीकर लगाकर श्रद्धालुओं को जागरूक किया जाता रहेगा कि गहराई की ओर स्नान करने न जाएं। इसके अलावा श्रद्धालुओं को गहराई में जाने से रोकने के लिए नाव पर जल पुलिस गश्त लगाती रहेगी। बदायूं से ककोड़ा मार्ग पर अतिरिक्त पुलिस व्यवस्था रहेगी ताकि जाम की स्थिति उत्पन्न न होने पाए।

डीएम ने कहा कि मेला ककोड़ा को लेकर तैयारियां युद्धस्तर पर की जा रही हैं। घाट, वाच टावर सहित अन्य समस्त व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया जा रहा है। कार्मिकों को निर्देशित किया गया है कि घाट पर मजबूती से बैरिकेडिंग की जाए। पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था रहे जिससे रात में कोई समस्या न होने पाए। पुलिस व्यवस्था घाट के दोनों ओर रहेगी एवं उद्घोषणा होती रहेगी। एसएसपी ने कहा कि सुरक्षात्मक पहलुओं को दृष्टिगत रखते हुए मेला ककोड़ा में कोतवाली की भी व्यवस्था की गई है, जहां लगभग 50 सब इंस्पेक्टर और लगभग 300 कांस्टेबल को लगाया जा रहा है। इसके अलावा फ्लड पीएसी एवं लगभग 50 गोताखोरों को भी तैनात किया गया है।

मुख्य स्नान पर्व पर दौड़, कबड्डी और वालीबाल प्रतियोगिताः मेले में मुख्य स्नान पर्व पर 19 नवंबर को दौड़, वालीबाल और कबड्डी की प्रतियोगिता होगी। अपर मुख्य अधिकारी सत्यपाल ङ्क्षसह पालीवाल ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देशन में प्रतियोगिताओं का आयोजन कराया जा रहा है। जिला क्रीड़ा अधिकारी और जिला युवा कल्याण अधिकारी को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है।

मुख्य मार्ग पर गन्ना लदी ट्रालियां बनेंगी मुसीबतः जिले की शेखूपुर चीनी मिलों में गन्ने की पेराई भी शुरू हो चुकी है। मेला में दोनों तरफ से वाहनों के आवागमन के बीच गन्ना लदी ट्रालियां भी निकलेंगी। बदायूं से कादरचौक तक तो रोड चौड़ा है, लेकिन उसके आगे सड़क की चौड़ाई कम है। दोनों तरफ से वाहनों का रेला होगा और बीच में कहीं गन्ना लदी ट्राली फंस गई तो निकलना मुश्किल हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी