आठ से खुलेंगे धर्मस्थल, किसे रोकें, किसे दें प्रवेश

बाजार खुल चुके हैं। ट्रेनें और बसें भी चला दी गई हैं। आठ जून से धार्मिक स्थलों को भी खोल दिया जाएगा लेकिन भीड़ को नियंत्रित करने की शर्त क्या होंगी? यह साफ नहीं है। इन पर मंदिर मस्जिद दरगाह गुरुद्वारा और चर्च की समितियां उधेड़बुन में लगी हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Jun 2020 01:46 AM (IST) Updated:Wed, 03 Jun 2020 06:06 AM (IST)
आठ से खुलेंगे धर्मस्थल, किसे रोकें, किसे दें प्रवेश
आठ से खुलेंगे धर्मस्थल, किसे रोकें, किसे दें प्रवेश

बरेली, जेएनएन : बाजार खुल चुके हैं। ट्रेनें और बसें भी चला दी गई हैं। आठ जून से धार्मिक स्थलों को भी खोल दिया जाएगा लेकिन भीड़ को नियंत्रित करने की शर्त क्या होंगी? यह साफ नहीं है। इन पर मंदिर, मस्जिद, दरगाह, गुरुद्वारा और चर्च की समितियां उधेड़बुन में लगी हैं। खास बात यह कि वे इसे लेकर परेशान हैं। इसलिए क्योंकि उनके लिए किसी को प्रवेश देने से रोकना मुश्किल भरा कदम साबित होगा। ऐसे में सभी प्रशासन की गाइडलाइन का इंतजार कर रहे हैं। यही सवाल जब अफसरों से किया तो उनसे जवाब मिला शासन के निर्देश आने पर ही स्थिति साफ हो पाएगी।

मंदिरों में कुछ इस तरह से बनाई जा रही व्यवस्था

ललिता देवी मंदिर नेकपुर में 10 वर्ष से कम और 60 वर्ष से अधिक के व्यक्ति को प्रवेश पर रोक लगा दी है। मंदिर समिति ने प्रचार करना शुरू कर दिया है। समिति के अध्यक्ष मेघराज सिंह ने बताया कि मंदिर में आने के लिए भक्तों को मास्क लगाना जरूरी है। गेट पर सैनिटाइजर से हाथ साफ कराए जाएंगे। सख्त तौर पर शारीरिक दूरी का पालन कराया जाएगा। इसके लिए मंदिर के बाहर चूने से गोल घेरे बनाये जाएंगे। मंदिर परिसर के पास से सभी अस्थाई दुकानों को अग्रिम आदेशों तक बंद रखा जाएगा।

टोकन लेकर ही मंदिर में मिलेगा प्रवेश

बाबा रामदास हनुमान मंदिर में प्रवेश के लिए भक्तों को कंप्यूटर के माध्यम से टोकन दिया जाएगा। इसके लिए मंदिर के गेट के पास एक केबिन बनाया जा रहा है। पुजारी भक्तों के संपर्क में नहीं आएंगे। प्रसाद, फूल-पत्ती आदि चढ़ाने पर रोक रहेगी। मंदिर से ही भक्तों को प्रसाद दिया जाएगा। मंदिर के एक गेट से प्रवेश के बाद दूसरे गेट से बाहर जाने की व्यस्था की गई है।

पुलिस का लेंगे सहयोग

भक्तों की सुरक्षा के लिए ही नियम बनाये गए हैं। इससे भक्तों को परेशानी नहीं होगी। पुलिस का सहयोग लिया जाएगा।

- मेघराज सिंह, अध्यक्ष, श्री ललिता देवी मंदिर प्रबंध समिति नेकपुर

---

शासन को गाइडलाइन जारी करना चाहिए। जिसका समय रहते पालन कराया जा सके। मंदिर परिसर को प्रतिदिन सैनिटाइज कराया जा रहा है।

- वीरेंद्र मोहन गौड़, हनुमान मंदिर सिविल लाइंस

---

जामा मस्जिद में हो रहा इंतजार

शहर इमाम मुफ्ती खुर्शीद आलम का कहना है कि मस्जिद खुलने पर बतौर एहतियात तमाम तरह के सुझाव सामने आ रहे हैं। उन पर कोई फैसला नहीं हुआ है। इंतजार इस बात का है कि प्रशासन और दरगाह आला हजरत की तरफ से किस तरह के निर्देश मिलते हैं।

---

चर्च से इन्कार

द फ्री विल वैप्टिस्ट चर्च आफ इंडिया के डायरेक्टर डॉ. संजय एंथोनी ने मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी और डीएम नितीश कुमार को अवगत कराया है कि शारीरिक दूरी का पालन करना मुश्किल होगा। उसे देखते हुए चर्च अनिश्चितकाल को बंद रखने का फैसला हुआ है।

---

डीएम ने यह कहा

डीएम नितीश कुमार का कहना है कि धर्मस्थल खोलने के लिए विस्तृत गाइडलाइन शासन से मिलने की उम्मीद है। उसके अनुरूप ही कदम उठाए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी