Preparation for vaccination : अब 15 नहीं बल्कि आठ केंद्रों पर होगा वैक्सीनेशन, आठ सौ स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगी वैक्सीन

कोरोना की वैक्सीन लगाने को लेकर शासन स्तर पर कई जिलों में फिर फेरबदल हुआ है। 16 जनवरी की सुबह कोविड वैक्सीन की लांचिंग के बाद जिला स्तर पर अब 15 नहीं बल्कि महज आठ केंद्रों पर वैक्सीनेशन होगा।

By Sant ShuklaEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 07:30 AM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 05:05 PM (IST)
Preparation for vaccination : अब 15 नहीं बल्कि आठ केंद्रों पर होगा वैक्सीनेशन, आठ सौ स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगी वैक्सीन
कोरोना की वैक्सीन लगाने को लेकर शासन स्तर पर कई जिलों में फिर फेरबदल हुआ है।

बरेली, जेएनएन। कोरोना की वैक्सीन लगाने को लेकर शासन स्तर पर कई जिलों में फिर फेरबदल हुआ है। 16 जनवरी की सुबह कोविड वैक्सीन की लांचिंग के बाद जिला स्तर पर अब 15 नहीं बल्कि महज आठ केंद्रों पर वैक्सीनेशन होगा। दोपहर तक तय हुए आठ केंद्रों में से भी एक  वैक्सीनेशन सेंटर गुरुवार रात को हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में बदल दिया गया। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. आरएन सिंह ने बताया कि केंद्रों की संख्या कम कर दी गई है। अब प्रति सेशन 100 स्वास्थ्यकर्मियों का ही वैक्सीनेशन होगा। यानी, 16 जनवरी को 800 स्वास्थ्यकर्मियों को कोविशील्ड लगाई जाएगी।

 अब 16 अप्रैल यहां होगा वैक्सीनेशन

 जिला महिला अस्पताल

 एसआरएमएस मेडिकल कॉलेज

 रोहिलखंड मेडिकल कॉलेज

 गंगाशील आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज

 राजश्री मेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट

 नवाबगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र

 फरीदपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र

 बहेड़ी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र

अन्य दिन भी दोबारा होंगे तय

पहले चरण में ही सोमवार, शुक्रवार और सोमवार यानी तीन दिन होने वाले वैक्सीनेशन का शेड्यूल भी रद कर दिया गया है। नया शेड्यूल ऐसे में अब शासन से निर्देश मिलने के बाद अब जिला स्तर पर फिर से सारी तैयारियां की जा रही हैैं। हालांकि शासन ने पहले चरण के अन्य तीन दिन अभी दोबारा तय नहीं किए हैैं। नए शेड्यूल की जानकारी 16 अप्रैल को वैक्सीनेशन के बाद शाम को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में दी जाएगी।

528 किलोमीटर दूर भदोही से लेने पहुंचे वैक्सीन

  अपर निदेशक कार्यालय में बने राज्य ई-वैक्सीन स्टोर पर शुक्रवार को काफी चहल-पहल थी। हथियारबंद पुलिसकर्मियों की मौजूदगी में सरकारी गाडिय़ां और वैक्सीन का आना-जाना दिन भर रहा। सुबह 11 बजे से शाम चार बजे तक दस जिलों के लिए वैक्सीन राज्य ई-वैक्सीन स्टोर से कोल्ड चेन मेंटेन करते हुए रवाना की गईं। सबसे खास भदोही का मामला रहा। 528 किलोमीटर दूर मीरजापुर मंडल के भदोही जिले की वैक्सीन मीरजापुर की जगह बरेली मंडल में भेज दी गई थीं। इसकी सूचना रात को ही बरेली मंडल के अधिकारियों ने सीएमओ भदोही को दी थी। जिसके बाद गुरुवार रात ही वहां से पुलिस बल के साथ स्वास्थ्य अधिकारी रवाना हो गए थे। सुबह सबसे पहले 11 बजे भदोही के 6480 डोज सुरक्षा के साथ भेजे गए। शाम चार बजे तक वैक्सीन वितरण हुआ। बताया जा रहा है कि नई दिल्ली से हुई चूक की से भदोही की वैक्सीन इतनी दूर बरेली मंडल पहुंची थी।

 बरेली समेत इन जिलों में आइएलआर के हवाले वैक्सीन

बरेली की गाड़ी वैक्सीन लेने के लिए दोपहर करीब दो बजे पहुंची। लेकिन पहले से ही कई वैक्सीन वैन लोड होना बाकी थीं। ऐसे में बरेली की वैक्सीन वैन एक बार वापस लौट गई। डीआइओ ने दोबारा पहुंचकर बरेली की वैक्सीन ली। इसके अलावा अमरोहा, बदायूं, बिजनौर, मुरादाबाद, पीलीभीत, रामपुर, संभल, शाहजहांपुर से भी पहुंचे स्वास्थ्य अधिकारी सुरक्षा व्यवस्था के साथ वैक्सीन ले गए। सभी जगह रास्ते में कोल्ड चेन का पालन करने के बाद वैक्सीन को जिले में आइएलआर में रखा गया।

 आइएमए देगी स्वास्थ्य विभाग का पूरा साथ

 इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) ने वैज्ञानिक डेटा, विशेषज्ञ पैनल रिपोर्ट, इंडियन मेडिकल ऑफ काउंसिल रिसर्च और विश्व स्वास्थ्य संगठन ( डब्ल्यूएचओ) के साथ चर्चा करने के बाद सरकार के कोविड टीकाकरण मिशन में सक्रिय रूप से भाग लेने का निर्णय किया है। आइएमए अध्यक्ष डॉ. मनोज अग्रवाल ने बताया कि सिर्फ कोरोना के लिए ही नहीं बल्कि नई स्ट्रेन के खिलाफ भी वैक्सीन काफी कारगर है। इनका रखरखाव भी बहुत आसान है और भारतीय तापमान के हिसाब से सर्वोत्तम हैं। ये टीके सुरक्षित और प्रभावकारी हैं। जनता से भी अपील है कि टीका लगने के बाद भी वह सामाजिक दूरी, हाथ धोना और मास्क का प्रयोग करते रहें। आइएमए के सारे डॉक्टर, उनका स्टाफ और सारे पैरामेडिकल स्टाफ इस टीके को सबसे पहले लगवाएंगे और समाज के सामने एक उदाहरण प्रस्तुत करेंगे। जिले में 35 अस्पतालों ने स्वेच्छा से अपने अस्पताल टीकाकरण केंद्र के लिए उपलब्ध कराए हैैं।

 वैक्सीनेशन सेंटर की इंटरनेट कनेक्टिविटी बेहद जरूरी 

 कोविड वैक्सीनेशन के लिए गठित टास्क फोर्स की बैठक के दौरान डीएम नितीश कुमार ने जरूरी दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि वैक्सीन की कोल्ड चेन बनाए रखने के लिए डबल जनरेटर लगाए हैैं। विद्युत व्यवस्था भी दुरुस्त रखी जाएगी।वैक्सीनेशन से संबंधित पोर्टल पर जानकारियां ऑनलाइन भेजनी होगी। कोविड वैक्सीनेशन के 55 सेंटरों में 18 सरकारी, जबकि 37 निजी अस्पताल हैं। 16 जनवरी को आठ केंद्रों पर वैक्सीनेशन किया जाएगा। बाद में सभी केंद्रों पर वैक्सीन लगाने की शुरुआत होगी। डॉक्टरों और स्वास्थ्य कार्मियों को प्रशिक्षण पहले ही दिया जा चुका है। वैक्सीनेशन सेंटर की इंटरनेट कनेक्टिविटी पर खास ध्यान देना है। वैक्सीनेशन के समय मोबाइल नंबर फीडिंग से पहले जांचने के लिए कहा गया। डीएम नितीश कुमार ने अपर निदेशक, स्वास्थ्य के कार्यालय परिसर में मंडलीय वैक्सीन स्टोर और जिला चिकित्सालय परिसर में बने जिला वैक्सीन स्टोर का निरीक्षण किया। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. आरएन ङ्क्षसह ने उन्हें बताया कि वैक्सीन को स्टोर करने की सभी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं। बरेली के लिए 35,350 डोज वैक्सीन आ गई है, जिसे अस्पताल परिसर के जिला वैक्सीन स्टोर में कड़े सुरक्षा पहरे में रखा गया है।

chat bot
आपका साथी