रुविवि: अब फेल और अनुपस्थित छात्रों को भी किया जाएगा प्रोन्नत, जानिए क्या है शर्त

रुहेलखंड विश्वविद्यालय सम्बद्ध महाविद्यालयों में पढऩे वाले यूजी और पीजी के उन छात्र-छात्राओं को सशर्त अस्थायी रूप से प्रोन्नत करेगा जो कि एक विषय के सभी या एक प्रश्न पत्र में शामिल होने के बाद भी फेल या अनुपस्थित हो गए हों। इसके के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा

By Sant ShuklaEdited By: Publish:Mon, 30 Nov 2020 11:34 AM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2020 11:34 AM (IST)
रुविवि:  अब फेल और अनुपस्थित छात्रों को भी किया जाएगा प्रोन्नत, जानिए क्या है शर्त
इन सभी छात्र-छात्राओं को अपने महाविद्यालय में इसका स्व घोषणा पत्र भी देना अनिवार्य होगा।

बरेली, जेएनएन।  रुहेलखंड विश्वविद्यालय सम्बद्ध महाविद्यालयों में पढऩे वाले यूजी और पीजी के उन छात्र-छात्राओं को सशर्त अस्थायी रूप से प्रोन्नत करेगा जो कि एक विषय के सभी या एक प्रश्न पत्र में शामिल होने के बाद भी फेल या अनुपस्थित हो गए हों। ऐसे छात्र-छात्राओं को परीक्षा सुधार के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। रविवार को विश्वविद्यालय प्रशासन ने इसके विस्तृत निर्देश जारी किए हैं। साफ कहा है कि ऐसे सभी छात्र इस शर्त के साथ अस्थायी प्रोन्नत होंगे कि वह फेल हुए प्रश्न पत्र अथवा विषयों को परीक्षा सुधार परीक्षा में अनिवार्य रूप से पास कर लेंगे। यदि फेल हुए तो पूर्व कक्षा में भूतपूर्व छात्र के रूप में 2020-21 की परीक्षा में शामिल होंगे। इन सभी छात्र-छात्राओं को अपने महाविद्यालय में इसका स्व घोषणा पत्र भी देना अनिवार्य होगा।

रुहेलखंड विश्वविद्यालय से सम्बद्ध कॉलेजों में बड़ी संख्या में स्नातक व परास्नाक में छात्र फेल या नॉट प्रमोट हुए हैं। उन्होंने मूल्यांकन व्यवस्था पर सवाल भी उठाए थे। अब सशर्त प्रोन्नत करने के निर्देश जारी किए गए हैं। बीए, बीएससी भाग एक, भाग दो के ऐसे छात्र-छात्राएं जो एक विषय के सभी अथवा एक प्रश्न पत्र में शामिल हुए हों। लेकिन वह संबंधित विषय के एक, दो या तीनों पेपर में फेल या अनुपस्थित हो गए हों तो उनको सशर्त अगली क्लास में प्रोन्नत किया जाएगा।


पीजी में ये व्यवस्था होगी

एमए, एमएससी व एमकॉम प्रथम वर्ष में एक विषय में शामिल वे छात्र जो फेल या अनुपस्थित हों, उन्हें भी प्रोन्नत तो किया जाएगा। लेकिन उन्हें परीक्षा सुधार में आवेदन कर परीक्षा में शामिल होकर पास करना होगा।

बीएड, बीपीएड,एमएड  प्रथम वर्ष के छात्र हुए प्रोन्नत 

इन कक्षाओं के सभी छात्र-छात्राएं जिनकी कोविड 19 की वजह से परीक्षाएं नहीं कराई गईं हैं, उन्हें दूसरे वर्ष में प्रोन्नत कर दिया गया है। बीएड, बीपीएड, एमएड अंतिम वर्ष के लिए अलग से व्यवस्था की गई है। विश्वविद्यालय परिसर में सेमेस्टर प्रणाली के तहत संचालित सभी कोर्सों में परीक्षा सुधार या बैक पेपर में शामिल हेने वाले छात्र छात्राएं जो अंतिम वर्ष की परीक्षा दे चुके हैं। उन पर भी जारी निर्देश के अनुसार परीक्षाफल घोषित किया जाएगा।

खेल कूद एवं शारीरिक शिक्षा

अनिवार्य योग्यता के तहत आने वाले इस खेलकूद एवं शारीरिक शिक्षा विषय के छात्र जिन्होंने इस विषय को पास करने के लिए किसी भी कक्षा का परीक्षा सुधार आवेदन पत्र अथवा परीक्षा के लिए विशेष अनुमति का आवेदन पत्र भरा था। लेकिन कोविड की वजह से परीक्षा नहीं हुई तो उन्हें आंतरिक अंक या प्रयोगात्मक परीक्षा के अंक के आधार पर प्रोन्नत किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी