शादी की दुहाई बरातघर सील रोकने के काम नहीं आई

जागरण संवाददाता, बरेली : अवैध बरातघरों के खिलाफ बरेली विकास प्राधिकरण की मुहिम करीब एक हफ्ते बाद सोमवार को दोबारा शुरू हो गई। बरातघर संचालकों ने एक-दो दिन में शादी होने की दुहाई भी दी, लेकिन यह काम नहीं आई। बारादरी थाना पुलिस और एसीएम व ड्यूटी मजिस्ट्रेट विशु राजा की मौजूदगी में बीडीए सचिव सुरेंद्र प्रसाद सिंह ने दिनभर में चार बरातघर सील करवाए।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 16 Apr 2018 08:43 PM (IST) Updated:Tue, 17 Apr 2018 03:33 AM (IST)
शादी की दुहाई बरातघर सील  रोकने के काम नहीं आई
शादी की दुहाई बरातघर सील रोकने के काम नहीं आई

जागरण संवाददाता, बरेली : अवैध बरातघरों के खिलाफ बरेली विकास प्राधिकरण (बीडीए) की मुहिम करीब एक हफ्ते बाद सोमवार को दोबारा शुरू हो गई। बरातघर संचालकों ने एक-दो दिन में शादी होने की दुहाई भी दी, लेकिन यह काम नहीं आई। बारादरी थाना पुलिस और एसीएम व ड्यूटी मजिस्ट्रेट विशु राजा की मौजूदगी में बीडीए सचिव सुरेंद्र प्रसाद सिंह ने चार बरातघर सील करवाए। अब इन बरातघरों की सील कंपाउंडिंग फीस जमा करने के बाद ही खुलेगी।

इन बरातघरों पर हुई कार्रवाई

कार्रवाई के दौरान बीसलपुर रोड स्थित गुप्ता बैंक्वेट हॉल के संचालक ने बीडीए सचिव से रुपये जमा करने को एक हफ्ते की मोहलत मांगी। टीम ने तत्काल सीलिंग ही करने की बात कही तो मौके पर ही कंपाउंडिंग फीस जमा की गई। वहीं सतीपुर रोड स्थित मंगलम बैंक्वेट हॉल, ग्रीनलैंड मल्टीपरपज, खुशी बैंक्वेट हॉल, उरूस शादी महल को सील कर दिया गया।

सील हटाकर निपटाई सहालग तो दर्ज होगा केस

विरोध जताते हुए एक-दो बार बरातघर संचालकों ने शादी की तारीख बुक करने का हवाला दिया। ऐसा न करने पर लाखों का नुकसान होने की भी बात कही। टीम ने साफ कहा कि अपना नुकसान बचाने को लगाई गई सरकारी सील तोड़ी तो आरोपित के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

नक्शों की जांच के बाद फिर बढ़ेंगे नाम

बीडीए ने मुख्य रूप से 83 बड़े बरातघरों को अवैध निर्माण होने पर नोटिस दिया था। इनमें से 60 के करीब संचालकों ने बरातघर के अवैध निर्माण को वैध कराने के लिए कंपाउंडिंग फीस जमा करा दी है। करीब दर्जनभर बरातघरों ने नक्शे भी जमा कर दिए हैं। ऐसे में नक्शे जमा न करने वालों और नियम के विरुद्ध तैयार नक्शों को कैंसिल कर कार्रवाई की जाएगी।

नहीं दोहराई पहले वाली गलती

सोमवार को बीडीए की टीम ने नौ अप्रैल को हुई कार्रवाई वाली गलती नहीं दोहराई। सुबह करीब 11 बजे बीडीए की टीम ने एसीएम को साथ ले लिया। वहीं बारादरी थाने का पुलिस फोर्स पहले से ही तैयार था। बीडीए के अधिकारियों ने कार्रवाई वाले बरातघर चिह्नित कर रखे थे। ऐसे में समय से कार्रवाई शुरू हुई और पांच बरातघरों का ठीक से निरीक्षण हो सका।

----------

अवैध बरातघरों पर सीलिंग की कार्रवाई जारी रहेगी। जल्द ही नए सर्वे में चयनित अवैध बरातघरों को भी नोटिस जारी की जाएगी।

-सुरेंद्र प्रसाद, सचिव बीडीए

chat bot
आपका साथी