मदरसा बोर्ड डाले हुए है फर्जीवाड़े पर पर्दा, नहीं दे रहा नोटिस का जवाब

उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा बोर्ड के रजिस्ट्रार के फर्जी हस्ताक्षर वाले मामले में पर्दा डाले हुए है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jan 2019 12:42 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jan 2019 12:42 AM (IST)
मदरसा बोर्ड डाले हुए है फर्जीवाड़े पर पर्दा, नहीं दे रहा नोटिस का जवाब
मदरसा बोर्ड डाले हुए है फर्जीवाड़े पर पर्दा, नहीं दे रहा नोटिस का जवाब

जेएनएन, बरेली : उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा बोर्ड के रजिस्ट्रार के फर्जी हस्ताक्षर वाली जिस सूची पर 40 युवकों को पासपोर्ट जारी हो चुके हैं, उनमें किसी ने भी नोटिस का जवाब दिया है न ही पासपोर्ट लौटाया है। दूसरी तरफ मदरसा बोर्ड भी इस फर्जीवाड़े पर पर्दा डाले हुए है। वो यह स्पष्ट नहीं कर रहा है कि जिस सूची पर पासपोर्ट जारी हुए हैं, उसमें शामिल युवकों की मार्कशीट फर्जी हैं या असली। बोर्ड की इस लेटलतीफी ने पासपोर्ट विभाग को सकते में डाल दिया है। लगातार टाल-मटोल के बाद पासपोर्ट विभाग ने बोर्ड अधिकारियों से दो टूक कह दिया कि इस सप्ताह मार्कशीट की स्थिति साफ नहीं की तो शासन के उच्चाधिकारियों से अवगत कराएंगे।

यह है मामला

रुहेलखंड परिक्षेत्र के 52 युवकों ने 2018 में मदरसा बोर्ड की मार्कशीट लगाकर पासपोर्ट के लिए आवेदन किया था। पासपोर्ट विभाग ने इनकी मार्कशीट बोर्ड से सत्यापित कराई। बोर्ड से जो सूची सत्यापित होकर आई, उसके आधार पर पासपोर्ट जारी होने लगे। इस बीच पासपोर्ट विभाग को सूची पर बोर्ड के रजिस्ट्रार के हस्ताक्षर पर संदेह हुआ। बोर्ड से जांच कराई तो हस्ताक्षर फर्जी निकले। तब तक 40 से अधिक पासपोर्ट जारी हो चुके थे। इस मामले में रजिस्ट्रार ने दिसंबर में लखनऊ के हजरतगंज थाने में मुकदमा भी दर्ज कराया है।

पासपोर्ट रद करने का नोटिस

पासपोर्ट विभाग ने इस प्रकरण में शामिल सभी पासपोर्ट धारकों को जनवरी के पहले सप्ताह में नोटिस भेजा था। उन्हें 15 दिन में जवाब देने के साथ पासपोर्ट लौटाने की मोहलत दी थी। नोटिस का वक्त अब समाप्त हो रहा है। किसी भी पासपोर्ट धारक का जवाब नहीं आया है।

इसलिए असमंजस में विभाग

पासपोर्ट रद करने से पहले विभाग बोर्ड की रिपोर्ट चाहता है ताकि यह साफ हो जाए कि मार्कशीट फर्जी थीं या नहीं। फर्जी थीं तो पासपोर्ट रद हो जाएंगे। फर्जी नहीं थीं, तो पासपोर्ट रद करने से रोक दिए जाएंगे। वर्जन

-मदरसा बोर्ड से कई बार मार्कशीट की स्थिति स्पष्ट करने को कहा है। उन्होंने अभी तक कोई रिपोर्ट नहीं दी कि मार्कशीट फर्जी हैं या नहीं। दो-तीन दिन और इंतजार किया जाएगा। फिर कुछ और विचार करेंगे।

मुहम्मद नसीम, क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी बरेली

chat bot
आपका साथी