प्रवेश को मैदान पर दिखानी होगी प्रतिभा

बीपीएड में एडमिशन के लिए अभ्यर्थियों को खेल में महारत का सुबूत भी देना पड़ेगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Jun 2018 11:55 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jun 2018 07:56 AM (IST)
प्रवेश को मैदान पर दिखानी होगी प्रतिभा
प्रवेश को मैदान पर दिखानी होगी प्रतिभा

जागरण संवाददाता, बरेली : रुहेलखंड विश्वविद्यालय के बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन (बीपीएड) में एडमिशन के लिए अभ्यर्थियों को खेल में महारत का सुबूत भी देना पड़ेगा। विश्वविद्यालय, राज्य या राष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंट में प्रतिभाग के प्रमाण पत्र के साथ स्पो‌र्ट्स टेस्ट होगा। मैदान पर प्रतिभा दिखाने वाले खिलाड़ियों को ही प्रवेश मिलेगा।

रुविवि ने बीपीएड के स्पो‌र्ट्स टेस्ट का निर्देश जारी कर दिया है। बीपीएड की प्रवेश परीक्षा देने वाले खिलाड़ियों को निर्देशित किया गया है कि वे जिस भी खेल के खिलाड़ी हों, विवि की वेबसाइट से प्रपत्र डाउनलोड कर इसे तीन जुलाई तक जमा करें, या फिर विवि के स्पो‌र्ट्स विभाग की ई-मेल पर भेज सकते हैं। खेल दक्षता 50 अंकों की होगी। लिखित परीक्षा और खेल दक्षता के अंकों पर प्रवेश की मेरिट सूची बनेगी। प्रपत्र न भरने वाले खिलाड़ियों को अयोग्य मानते हुए उनका आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा। रुविवि के क्रीड़ा सचिव प्रोफेसर एके जेटली ने कहा कि अभ्यर्थियों की स्पो‌र्ट्स डिटेल मिलने के बाद टेस्ट की तिथि निर्धारित की जाएगी।

प्रमाण पत्रों की भी होगी जांच

-क्रीड़ा विभाग ने स्पष्ट किया है कि अभ्यर्थी अपने सही खेल प्रमाण पत्र उपलब्ध कराएं। खेल विभाग से इनकी जांच कराई जाएगी। प्रमाण पत्र फर्जी पाए जाने की स्थिति में प्रवेश रद कर दिया जाएगा। दरअसल, शैक्षिक सत्र 2015-16 और 17 में सैकड़ों विद्यार्थियों के प्रमाण पत्र फर्जी पाए गए थे। उनका रिजल्ट अभी भी रुका है।

तथ्य

-विवि, राज्य या राष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंट में प्रतिभाग के प्रमाण पत्र के साथ स्पो‌र्ट्स टेस्ट भी होगा

-तीन जुलाई के बाद तय होगी टेस्ट की तिथि, लिखित परीक्षा और खेल दक्षता से बनेगी मेरिट

chat bot
आपका साथी