अफ्रीका तक जा रहीं ईवीएम, हम सवाल उठा रहे

चुनाव होने के बाद आजकल ईवीएम पर हारने का दोष निकाला जाता है, लेकिन विदेशों में विश्वसनीयता जताई जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 May 2018 11:32 AM (IST) Updated:Sun, 20 May 2018 11:32 AM (IST)
अफ्रीका तक जा रहीं ईवीएम, हम सवाल उठा रहे
अफ्रीका तक जा रहीं ईवीएम, हम सवाल उठा रहे

जागरण संवाददाता, बरेली : चुनाव होने के बाद आजकल ईवीएम पर हारने का दोष निकाला जाता है। लोग हैकिंग और गड़बड़ी की बात कहते हैं। जबकि, हमारी ईवीएम आस्ट्रेलिया, अफ्रीका जैसे देशों के निर्वाचन एजेंसी मंगा रही हैं। निष्पक्ष चुनाव के लिए इसे अपना रहे हैं और हम सवाल उठाते रहते हैं। देश की अगली पीढ़ी और बच्चे इन्हें जवाब देंगे। निर्वाचन आयोग की 17 जिलों के अधिकारियों की कार्यशाला के दूसरे व अंतिम दिन समापन पर मंडलायुक्त डॉ. पीवी जगनमोहन ने यह बात कही। उन्होंने सभी जिलों के मास्टर ट्रेनरों को रैली, रंगोली नहीं, बल्कि वैज्ञानिक सोच और रोचक तरीकों से लोगों को मतदान के प्रति जगाया जा सकता है।

साल भर चलेंगे जागरूकता कार्यक्रम

चुनाव आयोग की ओर से अब साल भर तक रोचकता वाले निर्वाचन साक्षरता कार्यक्रम आयोजित कराए जाएंगे। स्कूल, कॉलेज ही नहीं गली, मुहल्ले के लोगों को भी रोचक खेल, क्विज और माइंड गेम से जोड़े जाएंगे। आयोग की सलाहकार आरती अग्रवाल ने जिलों के मास्टर ट्रेनरों को इन गेम और आयोग के कार्यक्रमों के बारे में प्रशिक्षण दिया।

समापन सत्र में डीएम ने कहा कि अगली पीढ़ी अब काफी चिंतनशील और जागरूक है। संवाद में बच्चों के पूछे गए सवाल केवल जिज्ञासा वाले ही नहीं, बल्कि अपने आप में मारक थे। अब इलेक्शन मॉड्यूल में काफी सार्थक बदलाव हुए हैं। इन्हीं बदलावों के साथ लोगों में उत्सुकता और जागरूकता जगाना अब हमारा काम है। बेहतर आयोजन और प्रबंधन के लिए एडीएम प्रशासन आरएस द्विवेदी, एडीएम वित्त मनोज पांडेय, सिटी मजिस्ट्रेट जीपी सिंह, एसीएम-4 सुल्तान अशरफ सिद्दीकी की प्रशंसा की।

chat bot
आपका साथी