बरेली में डेंगू ने तोड़ा दो साल का रिकार्ड, अब तक 276

जिले में डेंगू तेजी से पांव पसार रहा है आलम यह है कि डेंगू के केस ने पिछले दो सालों की रिकार्ड तोड़ दिया है। पिछले चार माह से वायरल का प्रकोप गहराया। इसके बाद से लगातार डेंगू के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। इसी क्रम में गुरुवार को जिले में डेंगू ग्रसित 16 नए मरीज मिले हैं। वहीं जनवरी से अब तक कुल 276 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 09:20 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 09:20 PM (IST)
बरेली में डेंगू ने तोड़ा दो साल का रिकार्ड, अब तक 276
बरेली में डेंगू ने तोड़ा दो साल का रिकार्ड, अब तक 276

जागरण संवाददाता, बरेली: जिले में डेंगू तेजी से पांव पसार रहा है, आलम यह है कि डेंगू के केस ने पिछले दो सालों की रिकार्ड तोड़ दिया है। पिछले चार माह से वायरल का प्रकोप गहराया। इसके बाद से लगातार डेंगू के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। इसी क्रम में गुरुवार को जिले में डेंगू ग्रसित 16 नए मरीज मिले हैं। वहीं जनवरी से अब तक कुल 276 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। वहीं वर्ष 2019 में डेंगू से ग्रसित कुल 264 मरीज मिले थे, वहीं वर्ष 2020 में कोविड की दस्तक के बाद डेंगू और मलेरिया की जांचे प्रभावित हुई थीं, जिस कारण डेंगू के महज आठ केस ही सामने आए थे।

डेंगू वार्ड फुल

जिले में डेंगू के केस की संख्या अधिक होने पर जिला अस्पताल में डेंगू के मरीजों को भर्ती करने के लिए 22 बेड के दो वार्ड बनाए गए थे। बीते सप्ताह मरीजों की संख्या बढ़ने पर हृदय रोग विभाग में पांच बेड का एक अतिरिक्त वार्ड भी बनाया गया था। लेकिन गुरुवार को सभी बेड भर गए। वहीं डेंगू मलेरिया ग्रसित बच्चों के लिए बच्चा वार्ड में पांच बेड निर्धारित किए गए थे लेकिन गुरुवार को बच्चा वार्ड में तीन बच्चे डेंगू और दो बच्चे मलेरिया से ग्रसित मिले। ऐसे में यहां भी वार्ड में बेड फुल हो गए।

मलेरिया के अब तक 2,250 केस

वर्ष 2018 में डेंगू और मलेरिया के केस में बरेली जिला प्रदेश में अव्वल स्थान पर काबिज था, लेकिन वर्तमान में डेंगू की तुलना में मलेरिया के केस काफी कम है। इसी क्रम में गुरुवार को जिले भर में मलेरिया की 451 जांचे की गईं। जिसमें महज चार मरीजों में मलेरिया की पुष्टि हुई है। इन मरीजों में तीन मरीज पीवी यानी प्लाज्मोडियम वाइवेक्स और एक मरीज जानलेवा पीएफ यानि फैल्सीपेरम की पुष्टि हुई है।

ओपीडी में बुखार के मरीज अधिक

स्वास्थ्य महकमे के अधिकारियों के अनुसार कोविड की दूसरी लहर का असर कम होने के बाद ओपीडी में मरीजों की संख्या बढ़ी है। डाक्टरों के अनुसार अधिकांश मरीजों में बुखार की पुष्टि हो रही है। गुरुवार को ओपीडी में कुल 1432 मरीज देखे गए, जिनमें 463 मरीजों को बुखार था।

फैक्ट फाइल

- 2,250 केस जिले में अब तक मलेरिया के

- 1,73,813 लोगों की हो चुकी मलेरिया की जांच

- 1,599 लोगों का हुआ डेंगू एलाइजा टेस्ट

वर्जन

डेंगू मरीजों की संख्या बढ़ने से वार्ड भर चुके हैं। हालांकि कई ऐसे मरीज हैं, जो डेंगू से स्वस्थ हो चुके हैं। इन्हें डिस्चार्ज भी किया जा रहा है। हल्की कमजोरी के चलते कुछ मरीज डिस्चार्ज करने पर आपत्ति कर रहे हैं। जबकि डेंगू से स्वस्थ होने के बाद भी कुछ दिनों कमजोरी बनी रहती है। घर में आराम करने और समय से दवा लेने से मरीज पूरी तरह ठीक हो जाएंगे।

डा. सुबोध शर्मा, एडीएसआइसी

chat bot
आपका साथी