सेल्फ फाइनेंस कोर्स की आमदनी-खर्च के दें दस्तावेज

जागरण संवाददाता, बरेली : बरेली कॉलेज में भ्रष्टाचार के सुबूत तलाश रही क्राइम ब्रांच ने कार्यालय

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Feb 2019 08:55 PM (IST) Updated:Mon, 18 Feb 2019 08:55 PM (IST)
सेल्फ फाइनेंस कोर्स की आमदनी-खर्च के दें दस्तावेज
सेल्फ फाइनेंस कोर्स की आमदनी-खर्च के दें दस्तावेज

जागरण संवाददाता, बरेली : बरेली कॉलेज में भ्रष्टाचार के सुबूत तलाश रही क्राइम ब्रांच ने कार्यालय अधीक्षक पंकज अग्रवाल को अपने दफ्तर बुलाकर पूछताछ की है। इसके साथ ही कॉलेज प्रशासन से स्ववित्त पोषित (सेल्फ फाइनेंस) कोर्स के आय-व्यय का ब्यौरा मांगा है।

क्राइम ब्रांच चरणबद्ध तरीके से भ्रष्टाचार की जांच कर रही है। पहले चरण में प्राइवेट कोर्स की आमदनी और खर्चे की जांच की। अब दो कर्मियों के साथ कार्यालय अधीक्षक पंकज अग्रवाल को अपने दफ्तर बुलाया। दूसरे चरण में क्राइम ब्रांच ने शैक्षिक सत्र 2016-17 और 2017-18 के बीबीए, बीसीए समेत अन्य स्ववित्त पोषित कोर्स की जांच शुरू कर दी है। इसमें भी दस्तावेजों के आधार पर आमदनी और खर्च का अंतर देखा जाएगा। यानी जांच टीम यह देखेगी कि सेल्फ फाइनेंस कोर्स से जो आमदनी हुई है, वो किन मदों में खर्च की गई। उसका रिकॉर्ड है या नहीं। दरअसल, कॉलेज में भ्रष्टाचार के आरोप में अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज है। क्राइम ब्रांच उसी जांच में जुटी है।

जांच रिपोर्ट में सामने आ चुकी गड़बड़ी

क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी के नेतृत्व में गठित पांच सदस्यीय जांच समिति ने गत वर्ष सेल्फ फाइनेंस कोर्स में गड़बड़ी पकड़ी थी। समिति का तर्क था कि जिस मद में सेल्फ फाइनेंस कोर्स की आय खर्च होनी चाहिए। उसमें नहीं बल्कि दूसरे कामों में खर्च की गई है। इसलिए क्राइम ब्रांच इस पहलू को भी नजर में रखकर जांच करेगी। वर्जन

-कार्यालय अधीक्षक से पूछताछ कर ली गई है। जांच के संबंध में कुछ दस्तावेज और मांगे गए हैं।

सुरेंद्र कटियार, इंस्पेक्टर क्राइम ब्रांच

chat bot
आपका साथी