सीवर लाइन की खोदाई में ठेेकेदार ने किया खेल, बिना बैरीकेडिंग के ही कर डाला निर्माण

शहर में सीवर खोदाई का काम कर रहे जल निगम के इंजीनियरों व ठेकेदारों ने लगातार लोगों की जान जोखिम में डाली। ठेकेदार से हुए अनुबंध में बैरिकेडिंग लगाकर काम करने की शर्त थी जिसे ठेकेदार ने पूरा नहीं किया। इंजीनियरों ने भी उस पर कोई गौर नहीं किया।

By Sant ShuklaEdited By: Publish:Mon, 08 Mar 2021 04:10 PM (IST) Updated:Mon, 08 Mar 2021 04:10 PM (IST)
सीवर लाइन की खोदाई में ठेेकेदार ने किया खेल, बिना बैरीकेडिंग के ही कर डाला निर्माण
जांच मुख्य अभियंता बीके सिंह व जलकल महाप्रबंधक आरके यादव को दी गई है।

 बरेली,जेएनएन। शहर में सीवर खोदाई का काम कर रहे जल निगम के इंजीनियरों व ठेकेदारों ने लगातार लोगों की जान जोखिम में डाली। ठेकेदार से हुए अनुबंध में बैरिकेडिंग लगाकर काम करने की शर्त थी, जिसे ठेकेदार ने पूरा नहीं किया। इंजीनियरों ने भी उस पर कोई गौर नहीं किया। ठेकेदार बल्लियां, मिट्टी के ढेर या फिर कम ऊंचाई के पर्दे लगाकर काम कराता रहा। महापौर और नगर आयुक्त से संज्ञान में मामला आने के बाद जांच मुख्य अभियंता बीके सिंह व जलकल महाप्रबंधक आरके यादव को दी गई है।

जल निगम शहर के सेंट्रल हिस्से में ट्रंक सीवर लाइन बिछाने का काम कर रहा है। इसके लिए सभी प्रमुख सड़कों को खोद दिया गया है। कई जगह रास्ते बंद हैं, जिससे शहर में यातायात की व्यवस्था पूरी तरह बदहाल हो गई है। जल निगम के कार्यों की समीक्षा के दौरान महापौर डॉ. उमेश गौतम और नगर आयुक्त अभिषेक आनंद ने बड़ा मामला पकड़ा। उन्होंने पाया कि अनुबंध के अनुसार जल निगम को खोदाई वाले स्थानों पर दोनों ओर बैरिकेडिंग लगानी है, लेकिन ठेकेदार ने सिर्फ एक ओर ही बैरिकेडिंग लगाकर करीब 70 फीसद काम पूरा कर दिया। मुख्य अभियंता बीके सिंह के अनुसार खोदाई वाले स्थानों पर मानकों के मुताबिक बैरिकेडिंग लगाई जानी चाहिए, जिससे खोदाई के दौरान हादसा नहीं हो। धूल से लोगों को बचाने के लिए ग्रीन जाली लगानी जरूरी है। इसे भी करीब आठ फीट ऊंचा होना चाहिए। महापौर डॉ. उमेश गौतम ने बताया कि बैरिकेडिंग लगाने के लिए ठेकेदार को रकम मिलती है। इसका प्रावधान अनुबंध में रहता है। मामले की जांच कर रिपोर्ट देने को मुख्य अभियंता और महाप्रबंधक से कहा है। नगर आयुक्त अभिषेक आनंद ने बताया कि सड़कों की खोदाई में किन मानकों को पूरा किया गया, इसकी भी जांच कराई जा रही है।

chat bot
आपका साथी