Ayushman Yojana : प्राइवेट हास्पिटल की मनमानी पर वित्तमंत्री के फोन से मचा हड़कंप, दौड़े अफसर

आयुष्मान योजना में मरीजों को इलाज हासिल करने में कितनी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है इसकी नजीर बुधवार को पीलीभीत रोड के एक निजी अस्पताल में मिली। मरीज पेट में उठी दिक्कत के बाद इलाज के लिए पहुंचा लेकिन अस्पताल प्रबंधन ने इलाज देने से इन्कार कर दिया।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Thu, 08 Oct 2020 08:54 AM (IST) Updated:Thu, 08 Oct 2020 01:56 PM (IST)
Ayushman Yojana : प्राइवेट हास्पिटल की मनमानी पर वित्तमंत्री के फोन से मचा हड़कंप, दौड़े अफसर
प्राइवेट हास्पिटल की मनमानी पर वित्तमंत्री के फोन से मचा हड़कंप, दौड़े अफसर

बरेली, जेएनएन। आयुष्मान योजना में मरीजों को इलाज हासिल करने में कितनी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, इसकी नजीर बुधवार को पीलीभीत रोड के एक निजी अस्पताल में मिली। मरीज पेट में उठी दिक्कत के बाद इलाज के लिए पहुंचा, लेकिन अस्पताल प्रबंधन ने इलाज देने से ही इन्कार कर दिया। राज्य वित्त मंत्री सुरेश खन्ना तक मरीज की परेशानी पहुंचने के बाद कमिश्नर रणवीर प्रसाद को फोन करके मरीज को इलाज दिलाने के लिए कहा।

कमिश्नर ने कोविड नोडल अधिकारी रंजन गौतम काे मरीज की मदद कराने के लिए निर्देश दिए। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने अस्पताल से संपर्क किया, लेकिन उन्हें बताया गया कि मरीज के इलाज के खर्च अधिक आ रहा है। आयुष्मान कार्ड में तय राशि से अधिक खर्च की वजह से मरीज को मना किया गया है। हालांकि अधिकारियों ने मरीज के इलाज का बंदोबस्त आयुष्मान योजना के तहत ही करवा दिया। कमिश्नर का फोन आने के बाद डॉ. रंजन गौतम अब पूरे मामले की छानबीन भी कर रहे हैं।

गड़बड़ियों के मामले पहले भी आते रहे यह कोई पहला मामला नहीं है। आयुष्मान कार्ड के तहत इलाज नहीं मिलने की शिकायतें स्वास्थ्य विभाग पहुंचती रहती है। सीएमओ के निर्देश पर कुछ मामलों पर जांच भी बैठी, लेकिन कभी ठोस कार्रवाई नहीं हुई। आयुष्मान कार्ड में बीमारियों के खर्च की श्रेणियां बंटी होने से निजी अस्पताल खर्च अधिक दिखाकर लाभांवित नहीं होने देते हैं। कई मामले आए, जिसमें आयुष्मान कार्ड ही नहीं बन सके।

आयुष्मान योजना में इलाज कराने के लिए पीलीभीत रोड के एक अस्पताल का मामला आया था। मरीज को फायदा दिलाने के लिए डॉ. रंजन गौतम को निर्देश दिए गए। - रणवीर प्रसाद, कमिश्नर बरेली मंडल

chat bot
आपका साथी