डिग्घीधाम में रखी गई मंदिर जीर्णोद्धार की आधारशिला

बाराबंकी दरियाबाद के अलियाबाद गांव में स्थित महाभारतकालीन सरोवर डिग्घीधाम में मंदिर जीर्णोद्धार के लिए भूमि पूजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Oct 2020 12:20 AM (IST) Updated:Tue, 27 Oct 2020 05:07 AM (IST)
डिग्घीधाम में रखी गई मंदिर जीर्णोद्धार की आधारशिला
डिग्घीधाम में रखी गई मंदिर जीर्णोद्धार की आधारशिला

बाराबंकी : दरियाबाद के अलियाबाद गांव में स्थित महाभारतकालीन सरोवर डिग्घीधाम में मंदिर जीर्णोद्धार की आधारशिला रखी गई। शुभ मुहूर्त में महाबली के मंदिर के जीर्णोद्धार के लिए भूमि पूजन हुआ। विधि-विधान से भूमि पूजन कर मंदिर की नींव रखी गई। इसके साथ मंदिर का निर्माण शुरू हो गया है। मंदिर में राम दरबार समेत महाबली व पांच पांडव विराजमान होंगे।

दरियाबाद के अलियाबाद में महाभारतकालीन सरोवर है। यह डिग्घीधाम के नाम से जाना जाता है। यहां पर पांच बड़े टीले व सरोवर हैं। मान्यता है कि अज्ञातवास के दौरान पांडवों की इसी सरोवर ने प्यास बुझाई थी। अयोध्या में श्रीराम मंदिर के भूमि पूजन के दिन यहां सुंदरीकरण की शुरुआत हुई थी। सोमवार को यहां पर स्थित बजरंगबली के मंदिर के जीर्णोद्धार की आधारशिला रखी गई। पुरोहित ज्योतिषाचार्य पं. सुनीत झा जी महाराज व आचार्य पं. समीर झा ने मुहूर्त के मुताबिक 11 बजकर 45 मिनट पर भूमि पूजन कराया। भूमि पूजन के साथ ही भाजपा नेता इंद्रप्रताप सिंह, हियुवा तहसील प्रभारी विनय सिंह राजपूत, बृजेश सिंह ने मंदिर जीर्णोद्धार की 11 ईंटों से नींव रखी। इसके बाद ही मंदिर का निर्माण शुरू हो गया है। विनय सिंह ने बताया कि मंदिर में श्रीराम दरबार के साथ ही महाबली व पांच पांडव भी विराजमान होंगे। सोमवार को जीर्णोद्धार की नींव रखी गई। मंदिर निर्माण भी शुरू हो गया है। राम प्रसाद वर्मा, अंगद कुमार, उपेंद्र वर्मा , पवन चौहान, विनोद गुप्ता, राकेश यादव, रामू वर्मा, सतीश वर्मा, संतोष चौहान, मणींद्र यादव मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी