'संस्कृति और सभ्यता से परिचित कराती हैं कथाएं'

मुख्य अतिथि न्यायमूर्ति डीपी सिंह ने वेद एवं ऋचाओं की चर्चा की

JagranPublish:Mon, 15 Feb 2021 12:05 AM (IST) Updated:Mon, 15 Feb 2021 12:28 AM (IST)
'संस्कृति और सभ्यता से परिचित कराती हैं कथाएं'
'संस्कृति और सभ्यता से परिचित कराती हैं कथाएं'

बाराबंकी : जवाहर लाल नेहरू मेमोरियल पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज (जनेस्मा) में जनेस्मा महोत्सव के तहत रविवार को 'भारतीय कथा साहित्य उद्भव व विकास' विषयक संगोष्ठी हुई। इसमें मुख्य अतिथि न्यायमूर्ति डीपी सिंह ने वेद एवं ऋचाओं की चर्चा की। कहा कि भारतीय कथा साहित्य का गौरवशाली इतिहास है। कथाओं के जरिए हम अपनी सभ्यता व संस्कृति से परिचित होते हैं।

कार्यक्रम के अध्यक्ष डॉ. राम शंकर त्रिपाठी ने विद्यार्जन पर विशेष बल दिया। मुख्य वक्ता ओम प्रकाश पांडेय ने कहा कि संस्कृति साहित्य कहानियों का भंडार है। सबसे ज्यादा कहानियों की कला पंचतंत्र की कहानियों में मिलती है। साहित्यकार प्रोफेसर हरिशंकर मिश्र ने कहा कि कथाएं वर्णन के रूप में मिलती हैं। उन्होंने दो बैलों की जोड़ी व नीली झील की कहानी का वर्णन भी किया। डॉ. रीता चौधरी ने देवरानी-जेठानी की कथा के जरिए अपनी बात रखी। डॉ. राम बहादुर मिश्र ने लोक कथाओं के महत्व को समझाया। बढ़ाई व चिड़िया का दाना कहानी की भी सुनाई। प्राचार्य डॉ. रामशंकर यादव ने कहा कि कथा साहित्य का जन्म भारत में हुआ। कथा का उद्भव कबीलाई संस्कृति का हिस्सा है। कार्यक्रम का संचालन डॉ. रीना सिंह ने किया। डॉ. विजय कुमार वर्मा, डॉ. अनिल कुमार विश्वकर्मा, डॉ. संजय अग्रवाल, डॉ. अंबरीश शास्त्री, डॉ. कौशलेंद्र, मृगेंद्र, डॉ. बीके गुप्ता मौजूद रहे। रवींद्र अध्यक्ष, राकेश उपाध्यक्ष और वहीद बने महामंत्री

बाराबंकी : अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल का चुनाव रविवार देर शाम संपन्न हुआ। इसमें रवींद्र वर्मा को दोबारा अध्यक्ष चुना गया है। वहीं, उपाध्यक्ष पद पर राकेश गुप्ता, महामंत्री मो. वहीद व कोषाध्यक्ष विक्रांत गुप्ता को चुना गया है। चुनाव में कुल 2139 मतदाताओं में से 1974 ने मतदान किया।

फतेहपुर कस्बे के मिडिल स्कूल में बने मतदान केंद्र के सभी पांच बूथों पर व्यापारी मतदाताओं की लाइन सुबह से ही कतारें लग गई थीं। सुरक्षा के बीच मतदान शाम को समाप्त हुआ। इसके बाद मतगणना शुरू की गई। अध्यक्ष पद के चार दावेदारों में से रवींद्र वर्मा ने 211 मतों के अंतर से दिलीप रस्तोगी को पराजित किया। रवींद्र को 838, दिलीप को 627, मो. तौसीफ को 394 व नलिन निगम को 106 मत मिले। उपाध्यक्ष पद पर भी चार प्रत्याशियों में राकेश गुप्ता ने करीबी जलालुद्दीन को 123 मतों के अंतर से हराया। राकेश को 887, जलालुद्दीन को 764, राधेश्याम जोशी को 85 व फैसल सिद्दीकी को 216 वोट मिले। महामंत्री पद पर मो. वहीद ने 334 मतों से संतोष गुप्ता को हराकर विजय हासिल की। कोषाध्यक्ष पद पर विक्रांत गुप्ता भोला ने अबूजर को 167 मतों से पराजित किया। चुनाव के दौरान कोतवाल संजय मौर्य, चौकी प्रभारी प्रफुल्ल यादव की अगुवाई में पुलिस बल तैनात रहा। संगठन के जिला महामंत्री हारुन वारसी ने विजयी प्रत्याशियों को प्रमाण पत्र वितरित किए।