कागजों में सफाई, हकीकत में सड़कों पर गंदगी

-चोक नालियों से रास्तों में भरता गंदा पानी -पनपते मछरों से संक्रमण फैलने की संभावना

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Jul 2020 11:31 PM (IST) Updated:Fri, 17 Jul 2020 06:04 AM (IST)
कागजों में सफाई, हकीकत में सड़कों पर गंदगी
कागजों में सफाई, हकीकत में सड़कों पर गंदगी

बाराबंकी : क्षेत्र के कस्बों से लेकर गांवों तक गंदगी का अंबार लगा है। कस्बा व गांवों में साफ-सफाई के लिए सफाई कर्मचारियों की तैनाती भी है, लेकिन वे गांवों को नहीं पहुंचते रहे हैं। नतीजा यह कि जगह-जगह कूड़े के ढ़ेर लगें हैं। कचड़े पर पनपती मक्खियां व मच्छरों से संक्रामक बीमारियों के फैलने की संभावना बनी रहती है।

वहीं चोक नालियों से रास्तों पर गंदा पानी भरता है। लोगों को पैदल निकलना भी मुश्किल हो रहा है जबकि सहायक विकास अधिकारी सभी ग्राम पंचायतों में बारिश से पहले सफाई कराने के दावा कर रहे हैं। ऐसे हालात तब हैं जब इस दौरान संचारी रोग जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

ग्राम पंचायत हाजीपुर जाने वाले प्रमुख मार्ग व गांव की गलियों की नालियां चोक हैं। गंदा पानी रास्ते पर बहता है। जिसमें होकर निकलना ग्रामीणों की मजबूरी बनी है। राम सिंह, रामराज, खुशीराम आदि ने बताया कि गांव में एक सफाई कर्मी की तैनाती है वह कभी-कभी ही आता है। ग्राम पंचायत बंदगीनगर के पिपरसंड में जगह-जगह कूड़े के ढ़ेर लगे हैं। पनपते मच्छरों से संक्रमण फैलने की आशंका है। यहां भी चोक नालियों से रास्ते में गंदा पानी बहता है। बैजनाथ, विनोद, शंभू, प्यारेलाल की शिकायत के बाद भी सफाईकर्मी गांव नहीं पहुंचे। ग्राम पंचायत बिसई में एक सफाईकर्मी की तैनाती है। सुभाष, अंकित, रामचंद्र, लाल बहादुर, श्रीरामगुप्ता, अयोध्या प्रसाद का आरोप है कि चोक नालियों का गंदा पानी रास्ते में पानी बह रहा है। सफाई के लिए ब्लॉक से लेकर ग्राम प्रधान तक लिखित शिकायत की लेकिन सफाई कर्मचारी सफाई करने नहीं पहुंचते।

सभी ग्राम पंचायतों में बारिश से पहले सफाई कर्मचारियों को सफाई के लिए बोला गया था। अगर शिकायत के बाद भी सफाईकर्मी गांव नहीं जा रहे हैं तो जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

विभा गुप्ता, सहायक विकास अधिकारी, निदूरा

chat bot
आपका साथी