सड़क से ऊंचे नाले, जलनिकासी बनी चुनौती

बाराबंकी अयोध्या मार्ग सहित शहर के मुख्य मार्गाें पर नाले तो बने हैं पर वह जलनिकासी मे फेल है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 11:38 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 11:38 PM (IST)
सड़क से ऊंचे नाले, जलनिकासी बनी चुनौती
सड़क से ऊंचे नाले, जलनिकासी बनी चुनौती

बाराबंकी : अयोध्या मार्ग सहित शहर के मुख्य मार्गाें पर नाले तो बने हैं पर वह जलनिकासी में निष्प्रयोज्य साबित हो रहे हैं। ऐसे में जलनिकासी बड़ी चुनौती बनी हुई है। हल्की बारिश होने पर सड़क का पानी नालों में जाना तो दूर उल्टे नालों का पानी सड़क पर आ जाता है। इससे जलभराव हो जाता है। इसकी वजह नालों की ऊंचाई सड़क से होना है, जिससे सड़क का पानी नालों में नहीं जा पाता है। इसके अलावा इसके किनारे गंदगी से और अतिक्रमण का शिकार हैं। इससे आए दिन सड़क पर जहां जाम लग जाता है वहीं संक्रामक रोगों का भी खतरा बना रहता है। शहर के पैसार के निकट लाखों खर्च कर नाला तो बना दिया गया, लेकिन ज्यादातर स्थानों पर इसकी ऊंचाई सड़क से ऊंची है। यहीं हाल स्टेडियम के निकट नाले का है। जहां पर बारिश के दिनों में समस्या विकट हो गई है। नाला ऊंचा होने के कारण बारिश में नाले का कूड़ा सड़क पर आ जाता है। चाहे वह लाजपतनगर वार्ड हो या फिर सिविल लाइन वार्ड हो। हर जगह कमोबेश ऐसी ही स्थिति नजर आती है। पुराने वार्डों में भी समस्या बरकरार : शहर के कटरा, नवीगंज, भीतरी पीर बटावन के अलावा पीरबटावन रोड मंदिर के निकट जलभराव है। तीन माह से पुलिया टूटी है इस कारण नाले का पानी भी बारिश में भर गया है। इससे आवागमन बंद है। कटरा के जुनेद अंसारी ने बताया कि इसके बनवाने की कई बार मांग की गई लेकिन अभी तक इसे बनवाया नहीं गया है।

इनसेट

ऐसी जगहों को नगर पालिका के अभियंता से सर्वे कराकर चिन्हित किया जाएग। जलनिकासी के लिए होल कर ड्रेनेज सिस्टम के जरिए जल निकासी नाले में ही कराई जाएगी।

अभय कुमार पांडेय, एसडीएम नवाबगंज व प्रभारी ईओ नगर पालिका परिषद नवाबगंज, बाराबंकी।

----------------

अनयिमितता की जताई जा रही आशंका

नाला निर्माण में मानकों की अनदेखी लाखों का भुगतान कराए जाने की आशंका जताई जा रही है। तभी तो सड़क से नाले के ऊंचाई अधिक होने के बावजूद अधिकारियों ने उसे ग्रीन सिग्नल दे दिया। अयोध्या मार्ग पर होने वाला थोड़ी सी बारिश में जलभराव हो जाता है, जेब्रा पार्क के पास तो बारिश होने के बाद भी कई दिन तक पानी भरा रहता है। इस मार्ग से जिम्मेदार गुजरते भी हैं, लेकिन किसी ने इस समस्या से निजात दिलाने की कोशिश नहीं की।

-----------

फैक्ट फाइल

शहर की आबादी : ढाई लाख

वार्ड : 29

बड़े-छोटे नाले : 64

chat bot
आपका साथी