गणेश महोत्सव की तैयारी जोरों पर, श्रद्धालुओं में उत्साह

बाराबंकी: नगर से लेकर ग्रामीण अंचल में गणेश चतुर्थी को लेकर गजब का उत्साह है। गणेश पंड

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Sep 2018 12:09 AM (IST) Updated:Thu, 13 Sep 2018 12:09 AM (IST)
गणेश महोत्सव की तैयारी जोरों पर, श्रद्धालुओं में उत्साह
गणेश महोत्सव की तैयारी जोरों पर, श्रद्धालुओं में उत्साह

बाराबंकी: नगर से लेकर ग्रामीण अंचल में गणेश चतुर्थी को लेकर गजब का उत्साह है। गणेश पंडालों को सजाने और पूजा-अर्चना की चाक-चौबंद व्यवस्था करने के लिए बुधवार को आयोजक दिन भर जुटे रहे। जिले में करीब 50 स्थानों पर गणेश प्रतिमाओं के भव्य पंडाल सजाए जाएंगे।

शहर में घंटाघर, रसूलपुर, पंचमुखी, कंकड़ेश्वर सहित एक दर्जन स्थानों पर गणेश प्रतिमा की स्थापना गुरुवार को की जाएगी। तैयारियां पूरी हो गई है।

फतेहपुर : पटेल नगर स्थित माता माली बा़ग, मौलवी गंज स्थित हनुमान मंदिर, रौ•ा बाजार स्थित प्राचीन शिव मंदिर, ब्राह्मणी टोला मोहल्ला स्थित यशोदा मंदिर एवं संतोषी माता मंदिर एवं मोहल्ला पचघरा स्थित गणेश पंडाल शामिल हैं। नगर के सभी छह पंडालें में गणेश प्रतिमाओं की गुरुवार को प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। नगर में गणेश महोत्सव नौ दिनों तक चलेगा। प्रत्येक पंडाल में भोर से लेकर देर रात तक प्रतिदिन भजन, कीर्तन आदि के कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। 21 सितम्बर को सभी प्रतिमाओं का जुलूस के साथ विसर्जन किया जाएगा। एसडीएम राम नारायण यादव ने बताया कि सभी प्रतिमाएं शक्तिधाम महादेव तालाब में विसर्जित की जाएंगी। प्रभारी निरीक्षक अक्षय कुमार ने बताया कि सभी पंडालों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी आयोजकों की एक बैठक गुरुवार को कोतवाली परिसर में आहूत की गई है। सूरतगंज: कस्बे के बेल चौराहा स्थित हनुमान मंदिर पर षष्टम श्री गणपति चतुर्थी व रात्रि जागरण का आयोजन होगा।

सिद्धौर : नगर पंचायत के पुरे लम्बौवा व पश्चिम कटरा वार्ड में 10 दिवसीय गणेश चतुर्दशी का पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा आयोजक राजू नाग व उमेश यादव ने बताया कि 13 सितंबर को गणेश प्रतिमा की मूर्ति स्थापित कर 10 दिन तक विभिन्न कार्यक्रम होंगे। गाजे-बाजे के साथ प्रतिमा का विसर्जन गोमती नदी के औसानेश्वर घाट पर किया जाएगा ।

chat bot
आपका साथी