मतदान आज, पोलिग पार्टियां रवाना

जैदपुर विधानसभा के उप चुनाव के लिए रविवार को नवीन मंडी से पोलिग पार्टियां रवाना की गईं। डीएम डॉ. आदर्श सिंह व सीडीओ मेधा रूपम के साथ ही एडीएम एसडीएम आदि अधिकारी पोलिग पार्टियों को रवाना कराने में सुबह आठ बजे से ही जुटे रहे। साढ़े दस बजे के बाद पोलिग पार्टियां रवाना होने लगीं। मतदान के लिए बनाए गए 445 बूथों के लिए पोलिग पार्टियां रवाना की गईं जबकि 10 प्रतिशत पोलिग पार्टियां आरक्षित की गई हैं। मतदान केंद्रों पर पहुंचने वाली पोलिग पार्टियों के मतदान कार्मिकों को सेक्टर मजिस्ट्रेटों ने चुनाव भत्ते की धनराशि मतदान केंद्रों पर जाकर दी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Oct 2019 11:54 PM (IST) Updated:Mon, 21 Oct 2019 06:08 AM (IST)
मतदान आज, पोलिग पार्टियां रवाना
मतदान आज, पोलिग पार्टियां रवाना

बाराबंकी : जैदपुर विधानसभा के उप चुनाव के लिए रविवार को नवीन मंडी से पोलिग पार्टियां रवाना की गईं। डीएम डॉ. आदर्श सिंह व सीडीओ मेधा रूपम के साथ ही एडीएम, एसडीएम आदि अधिकारी पोलिग पार्टियों को रवाना कराने में सुबह आठ बजे से ही जुटे रहे। साढ़े दस बजे के बाद पोलिग पार्टियां रवाना होने लगीं। मतदान के लिए बनाए गए 445 बूथों के लिए पोलिग पार्टियां रवाना की गईं जबकि 10 प्रतिशत पोलिग पार्टियां आरक्षित की गई हैं। मतदान केंद्रों पर पहुंचने वाली पोलिग पार्टियों के मतदान कार्मिकों को सेक्टर मजिस्ट्रेटों ने चुनाव भत्ते की धनराशि मतदान केंद्रों पर जाकर दी।

चुनाव अधिकारी प्रतिपाल सिंह ने बताया कि 28 सेक्टर व चार जोनल मजिस्ट्रेटों के पास एक-एक ईवीएम सेट रहेगा। पोलिग पर मॉकपोल के समय यदि कोई ईवीएम खराब होगी तो सेक्टर मजिस्ट्रेट उसे तुरंत बदलेंगे। मतदान के समय मशीन खराब होने पर नई मशीन सेक्टर या जोनल मजिस्ट्रेट बदलवा देंगे पर खराब मशीन भी उसी के साथ सील की जाएगी।

58 क्रिटिकल मतदान केंद्रों पर विशेष निगरानी: जैदपुर विधानसभा इलाके में 25 क्रिटिकल मतदान केंद्र चिन्हित किए गए हैं जिनकी विशेष निगरानी की जाएगी। निगरानी के लिए 25 मतदान केंद्रों के 58 बूथों पर माइक्रो आब्जर्वर तैनात किए जाएंगे। इन क्रिटिकल मतदान केंद्रों में कस्बा जैदपुर, मसौली, भयारा, बांसा, देवकलिया, मचौची, बलछट, बोजा, गौछौरा, बरौली मलिक, बड़ापुरा, जरहरा, झींझामऊ, सेठमऊ, करीमाबाद मलौली, सालाभारी, जयचंदपुर, सरसा, कुदनापुर, सिद्धौर नगर पंचायत के सभी मतदान केंद्र, अमसेरुवा, टिकरिया, मुरलीगंज, भिटौरा लखन, डिघावां व बीबीपुर शामिल हैं। 379754 मतदाता करेंगे प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला

जैदपुर विधानसभा क्षेत्र में 379754 मतदाता हैं, जिसमें 178118 महिलाएं हैं। मतदान कराने के लिए एक कंपनी एसएसबी, पांच कंपनी पीएसी, 1120 होमगार्डस, 149 दरोगा, 75 मुख्य आरक्षी व 1120 आरक्षी तैनात किए गए हैं। प्रत्येक क्रिटिकल मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त पुलिस व एसएसबी तैनात की गई है। चुनाव क्षेत्र को दो सुपर जोन, चार जोन, 28 सेक्टर में बांटा गया है। छह क्षेत्राधिकारी व आठ प्रभारी निरीक्षक भ्रमणशील रहेंगे। यह हैं प्रत्याशी

भाजपा से अंबरीश रावत, सपा से गौरव कुमार रावत, बसपा से अखिलेश कुमार अंबेडकर, कांग्रेस से तनुज पुनिया, पीस पार्टी से कैलाश नाथ, समदर्शी समाज पार्टी से सुरेश, नागरिक एकता पार्टी से हरिनंदन सिंह।

chat bot
आपका साथी