डीएम को अभिलेखों में मिली गड़बड़ी, दो लिपिक को प्रतिकूल प्रविष्टि

निदूरा के अभिलेखों में डीएम को मिली गड़बड़ी

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Dec 2019 12:49 AM (IST) Updated:Wed, 04 Dec 2019 12:49 AM (IST)
डीएम को अभिलेखों में मिली गड़बड़ी, दो लिपिक को प्रतिकूल प्रविष्टि
डीएम को अभिलेखों में मिली गड़बड़ी, दो लिपिक को प्रतिकूल प्रविष्टि

बाराबंकी : ब्लॉक के विकास कार्यों संबंधी अभिलेखों में जिलाधिकारी डॉ.आदर्श सिंह को गड़बड़ी मिली। बीडीओ को चेतावनी के साथ ही दो लिपिकों को प्रतिकूल प्रविष्टि के निर्देश दिए।

डीएम ने विकास कार्यों के लिए चौदहवें वित्त व अन्य मदों में ग्राम पंचायतों को जारी की गई धनराशि से संबंधित पत्रावलियां मांगीं तो पता चला कि भुगतान के लिए अनुमोदन की तिथि ही किसी में नहीं है। यही नहीं ठेकेदारों ने अपने बिल-बाउचर पर भी कोई तिथि अंकित नहीं की।

चेक पंजिका भी दुरुस्त नहीं। गार्ड फाइल में बिल-बाउचर सही नहीं लगे। डीएम को तब और अधिक गुस्सा जब पता चला कि कुछ दिन पहले परियोजना निदेशक जिला ग्राम्य विकास अभिकरण ने अपने निरीक्षण के दौरान इन्हीं सब कमियों को दूर करने का निर्देश दिया था। डीएम ने बीडीओ मुनेश चंद्र को चेतावनी देते हुए पटल सहायकों को प्रतिकूल प्रविष्टि देने के निर्देश दिए।

15 आंगनबाड़ी केंद्रों का निर्माणाधीन हैं। इनके बारे में भी संबंधित अधिकारी सही जवाब नहीं दे पाए। पता चला कि सिर्फ छह केंद्रों का निर्माण ही पूरा हुआ है। डीएम ने शीघ्र निर्माणकार्य पूरा कराने का निर्देश दिया। राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत समूह बनाने का कार्य ठीक न होने पर संबंधित को सुधार के लिए चेतावनी दी। शौचालयों का निर्माण भी लक्ष्य के अनुरूप समय पूरा कराने को कहा। बिसई गांव के निकट निर्माणाधीन सड़क की गुणवत्ता भी डीएम ने परखी।

इनसेट-

महिला पॉलीटेक्निक अगले सत्र में कराएंगे चालू : डीएम ने फतेहपुर कस्बे के निकट निर्मित महिला पॉलीटेक्निक का निरीक्षण किया। अभी तक इसका संचालन न होने पर चिता जताई। उन्होंने सीडीओ से कहा कि क्षेत्रीय विधायक से बातचीत कर इसके संचालन की कार्ययोजना तैयार कराएं। शासन स्तर पर पैरवी करके स्टॉफ की तैनाती कराई जाएगी ताकि अगले शैक्षिक सत्र में पॉलीटेक्निक का संचालन हर हाल में हो जाए।

विद्यालय के कायाकल्प कार्य देखे : डीएम ने प्राथमिक विद्यालय पिपरौली में कायाकल्प अभियान के तहत कराए जा रहे कार्यों को देखा। शौचालय का टैंक जाम कर दिए जाने पर जेई से नाराजगी जताई।

chat bot
आपका साथी