50 लाख से ऊपर की परियोजनाओं का निरीक्षण करें डीएम : आयुक्त

जागरण संवाददाताबांदा मंडल के सभी जिलाधिकारी अपने-अपने जिले में एक समिति बनाकर 50 लाख से

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 10:12 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 10:12 PM (IST)
50 लाख से ऊपर की परियोजनाओं का निरीक्षण करें डीएम : आयुक्त
50 लाख से ऊपर की परियोजनाओं का निरीक्षण करें डीएम : आयुक्त

जागरण संवाददाता,बांदा : मंडल के सभी जिलाधिकारी अपने-अपने जिले में एक समिति बनाकर 50 लाख से ऊपर की परियोजनाओं का एक सप्ताह में निरीक्षण करें। जो परियोजनाएं 90 फीसद से अधिक पूर्ण हो गई हैं, उन्हें पंद्रह दिनों में पूरा कराया जाए। यह निर्देश चित्रकूट धाम मंडल के आयुक्त दिनेश कुमार सिंह ने मंगलवार को समीक्षा बैठक में दिए।

मयूर भवन में हुई बैठक में उन्होंने विकास कार्यों की समीक्षा की। कहा कि जिन परियोजनाओं के धनराशि प्राप्त नहीं हुई है, उनमें धनराशि के लिए पत्र लिखवाया जाए। समीक्षा में बताया गया कि मंडल में 50 लाख से ऊपर की 188 परियोजनाएं संचालित हैं।

युद्धस्तर पर हो जल जीवन मिशन पर काम

आयुक्त ने जल-जीवन मिशन परियोजना की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि जल- जीवन मिशन परियोजना का कार्य युद्ध स्तर पर कराया जाए। जिलाधिकारी प्रतिदिन इसकी समीक्षा करें। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सड़कों को गड्ढा मुक्त करने का कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता पर शुरू करा दिया जाए। कहा कि नगरीय क्षेत्रों में जिलाधिकारी नगर पालिकाओं व नगर पंचायतों के माध्यम से गड्ढा मुक्त का कार्य सम्पन्न कराएं। मंडल में सड़कों के जो कार्य अभी तक प्रारंभ नहीं हुए हैं, उन्हें एक सप्ताह में शुरू कराया जाए।

खेत तालाब योजना में लाई जाए तेजी

खेत-तालाब योजना की समीक्षा करते हुए कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि खेत-तालाब योजना में तेजी लाई जाए। बताया गया कि योजना के तहत मंडल में 18 सौ तालाब खुद गए हैं। जनपद महोबा में मनरेगा योजना से 12 सौ तालाबों की खोदाई कराई जा चुकी है।

चेकडैम व तालाबों का हो स्थलीय निरीक्षण

आयुक्त ने मुख्य विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि लघु सिचाई विभाग द्वारा बनाए गए चेकडैम और तालाबों का स्थलीय निरीक्षण कराएं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में जिन किसानों को लाभ प्राप्त नहीं हो रहा है, उनकी कमियां सर्वोच्च प्राथमिकता पर दूर कराई जाएं। सिचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि कबरई, मौदहा और रसिन बांध को क्षमता के अनुसार भरा जाए, जिससे किसानों को सिचाई के लिए पानी मिल सके। सभी सीएमओ को निर्देश दिए कि सीएचसी व पीएचसी के आवासों पर ही निवास करें।

बेहतर काम पर किया सम्मानित

आयुक्त ने ग्राम पंचायतों सचिवालयों का कार्य प्राथमिकता पर पूर्ण कराने और ग्राम पंचायतों में सफाई अभियान संचालित करने के लिए सीडीओ हमीरपुर, बांदा, महोबा और चित्रकूट को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया। मंडल के चारों जिला पंचायत राज अधिकारियों को पंचायत राज से संबंधित कार्यों को तेजी से सम्पन्न कराने के लिए प्रशंसा पत्र प्रदान किए।

chat bot
आपका साथी