संपूर्ण समाधान दिवस में 11 मामलों का निस्तारण

- उसके पिता ने इलाहाबाद बैंक की शाखा से कर्•ा लिया था जिसे चुकता भी कर दिया गया। पुन केसीसी कार्ड बनवाने में शाखा प्रबंधक कमीशन मांग रहे हैं। कई बार शिकायत की लेकिन कुछ नही हुआ। -रघुवंश कुमार रिसौरा - पिता प्रेमशंकर की मृत्यु के बाद उनके वारिसजन के रूप में स्वयं सहित भाई के नाम दर्ज हो गए हैं। मां का नाम हल्का लेखपाल ने काट दिया है। शिकायत के बाद कार्रवाई नहीं की जा रही है। -वीरेंद्र कुमार चौबे शाहपुर - आज तक आवास शौचालय नहीं दिया गया। ढाई बीघा खेत है किसान सम्मान निधि नहीं दी जा रही। कच्चा मकान बरसात में गिर गया। कई बार शिकायत की लेकिन कुछ नहीं हुआ। -दिव्यांग मानेंद्र सिंह गुढाकला-किधोली

By JagranEdited By: Publish:Tue, 17 Mar 2020 11:01 PM (IST) Updated:Wed, 18 Mar 2020 06:01 AM (IST)
संपूर्ण समाधान दिवस में 11 मामलों का निस्तारण
संपूर्ण समाधान दिवस में 11 मामलों का निस्तारण

जागरण टीम , बांदा : संपूर्ण समाधान दिवस में फरियादियों को एक फिर मायूसी मिली। डीएम के समाधान दिवस में 133 फरियादी अपनी व्यथा लेकर पहुंचे। लेकिन मौके पर महज 11 शिकायतों का ही निस्तारण हो सका। तमाम फरियादी फिर निस्तारण की उम्मीद लेकर लौट गए। इस दौरान ट्रैक्टरों से फसलें रौंदा रहे बालू कारोबारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग लेकर आए कई किसानों की शिकायतें भी आगे बढ़ गईं।

नरैनी तहसील सभागार में आयोजित समाधान दिवस में जिलाधिकारी अमित सिंह बंसल फरियादियों की शिकायतें सुनीं। इस मौके पर फरियादियों की भारी भीड़ उमड़ी। डीएम के समक्ष आए कुल 133 मामलों में उन्होंने मौके पर 11 का निस्तारण कराया। ग्राम बरकोलाकला से आए किसान जगप्रसाद की पीड़ा थी कि बालू के कारोबारी उनकी खड़ी फसल को उजाड़ कर जबरन रास्ता बनाकर वाहन निकाल रहे हैं। वह पांचवी बार फरियाद लेकर आए हैं। पुलिस उनकी नहीं सुनती। वहीं कस्बा के कालिजर रोड निवासी शिव श्याम ने खाद निगम के गोदाम प्रभारी की घटतौली की शिकायत की। कल्याणपुर के दयाराम ने सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा हटवाए जाने, पथरा के प्रधान पवन कुमार शुक्ला ने डीएम से गांव की 50 बीघा जमीन पर अवैध कब्जा हटवाने की मांग की। डीएम बंसल ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि समस्याओं का एक सप्ताह के अंदर निस्तारण करें। पुलिस अधीक्षक सिद्धाथर् शंकर मीणा ने पुलिस विभाग से संबंधित मामलों का निस्तारण किया। उन्होंने सर्किल के थाना प्रभारियों को सख्त हिदायत दी। एसडीएम बंदिता श्रीवास्तव, बीडीओ मनोज कुमार सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे। पैलानी समाधान दिवस में एडीएम संतोष बहादुर सिंह व अपर पुलिस अधीक्षक एलबीके पाल ने 32 शिकायतें सुनीं। एक मामले का मौके पर निस्तारण हो पाया। फरियादियों में शीला देवी, निवासी नारायढ ने अवैध कब्जा हटाने, महेश निवासी खरेही ने फसल मुआवजा, चुन्नी देवी पत्नी बबलू निवासी कुकुवाखास ने खेत को कब्जा मुक्त कराने, अमित ने जमीन पर मिट्टी खोदकर विक्रय करने की शिकायत की। एसडीएम रामकुमार ने जल्द निस्तारण का भरोसा दिया। सदर तहसील में संपूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता एसडीएम सुरजीत सिंह ने की। दिवस में 117 प्रार्थनापत्र आए मौके पर छह का निस्तारण किया गया। पिछले समाधान दिवस के बिजली, जमीन कब्जामुक्त करने के प्रार्थनापत्रों के निस्तारण न होने पर उन्होंने राजस्व अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाई।

-----------

बोले मायूस फरियादी

उनकी निजी भूमि पर गांव के दबंग ने रिहायशी मकान के ठीक सामने खलिहान बना लिया है। मना करने पर गुंडई करता है। कई बार शिकायत की, कोई सुनाई नहीं हुई।

-रामदास, गाजीपुर अंश खलारी

उसके पिता ने इलाहाबाद बैंक की शाखा से कर्ज लिया था जिसे चुकता भी कर दिया गया। पुन: केसीसी कार्ड बनवाने में शाखा प्रबंधक कमीशन मांग रहे हैं। कई बार शिकायत की, लेकिन कुछ नहीं हुआ।

-रघुवंश कुमार, रिसौरा

पिता प्रेमशंकर की मृत्यु के बाद उनके वारिसन के रूप में स्वयं सहित भाई के नाम दर्ज हो गए हैं। मां का नाम हल्का लेखपाल ने काट दिया है। शिकायत के बाद कार्रवाई नहीं की जा रही है।

-वीरेंद्र कुमार चौबे, शाहपुर

उसे आवास व शौचालय नहीं दिया गया। ढाई बीघा खेत है किसान सम्मान निधि नहीं दी जा रही। कच्चा मकान बरसात में गिर गया। कई बार शिकायत की, लेकिन कुछ नहीं हुआ।

-दिव्यांग मानेंद्र सिंह, गुढ़ाकलां

chat bot
आपका साथी