बच्चों को मिलेगा लॉकडाउन अवधि का राशन व रुपया

लॉकडाउन अवधि में बंद रहे विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों को कन्वर्जन कास्ट के रुपये और राशन मिलेगा। इसके लिए स्कूलों में उनके बैंक खाते जुटाए जा रहे हैं। उनके खाते में सीधे धनराशि भेजी जा रही है। साथ ही कोटेदार से अभिभावक इनके हक का राशन ले सकेंगे। बच्चे इसी पैसे से घर में ही पौष्टिक भोजन का इंतजाम कर सकेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Jun 2020 10:40 PM (IST) Updated:Wed, 03 Jun 2020 10:40 PM (IST)
बच्चों को मिलेगा लॉकडाउन अवधि का राशन व रुपया
बच्चों को मिलेगा लॉकडाउन अवधि का राशन व रुपया

जागरण संवाददाता, बांदा : लॉकडाउन अवधि में बंद रहे विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों को कन्वर्जन कास्ट के रुपये और राशन मिलेगा। इसके लिए स्कूलों में उनके बैंक खाते जुटाए जा रहे हैं। उनके खाते में सीधे धनराशि भेजी जा रही है। साथ ही कोटेदार से अभिभावक इनके हक का राशन ले सकेंगे। बच्चे इसी पैसे से घर में ही पौष्टिक भोजन का इंतजाम कर सकेंगे।

जनपद में प्राथमिक व उच्च प्राथमिक 2036 विद्यालय संचालित हो रहे हैं। इनमें कक्षा एक से आठवीं तक के 2.23 लाख बच्चे अध्ययनरत हैं। कोरोना संक्रमण के कारण परिषदीय विद्यालयों में करीब 76 दिनों तक तालाबंदी रही। बच्चों को मध्याह्न भोजन का लाभ भी नहीं मिला। ऐसे में गरीब परिवार के बच्चे पौष्टिक भोजन से वंचित और वह बीमार हो रहे हैं। शासन ने बच्चों की यह समस्या दूर करने की तैयारी की है। अब लॉकडाउन की अवधि में बंद रहे विद्यालयों में बच्चों का ब्योरा जुटाया जा रहा है। उनके बैंक खाते लिए जा रहे हैं। कन्वर्जन कास्ट का पैसा उनके खातों में भेजा जा रहा है। इसके अलावा विद्यालयों से प्रधानाध्यापक बच्चों के अभिभावकों को पर्ची देंगे। इस पर्ची के आधार पर वह कोटेदार के यहां से राशन ले सकेंगे। प्राथमिक स्तर पर विद्यार्थी को 7.60 किलो और जूनियर स्तर पर 11.40 किलो राशन दिया जाएगा।

------------------

प्राथमिक में 377 व जूनियर में मिलेंगे 566 रुपये :

बेसिक शिक्षा में एमडीएम प्रभारी भाष्कर ने बताया कि प्राथमिक विद्यालय में प्रति बच्चा 4.97 रुपये तथा उच्च प्राथमिक विद्यालय में 7.45 रुपये प्रतिदिन के अनुसार परिवर्तन लागत (कन्वर्जन कॉस्ट) निर्धारित है। 24 मार्च से 30 जून तक की अवधि में 76 दिनों का का पैसा खातों में भेजा जाएगा। कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों को 377 रुपये तथा कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों को 566 रुपये मिलेंगे।

----------

शासन के निर्देश पर विद्यालयों में बच्चों के खाता संख्या लिए जा रहे हैं। आगे गाइड लाइन के मुताबिक सभी बच्चों को कन्वर्जन कॉस्ट का रुपया और राशन दिया जाएगा।

हरिश्चंद्रनाथ, बीएसए, बांदा।

chat bot
आपका साथी