मरीजों की ड्रिप खत्म हुई तो अलार्म करेगा सावधान

जागरण संवाददाता, बांदा: गरीबी और सूखे की मार के बावजूद बुंदेलखंड में प्रतिभाएं अपने हौसले से मु

By JagranEdited By: Publish:Tue, 29 Jan 2019 11:05 PM (IST) Updated:Tue, 29 Jan 2019 11:05 PM (IST)
मरीजों की ड्रिप खत्म हुई तो अलार्म करेगा सावधान
मरीजों की ड्रिप खत्म हुई तो अलार्म करेगा सावधान

जागरण संवाददाता, बांदा: गरीबी और सूखे की मार के बावजूद बुंदेलखंड में प्रतिभाएं अपने हौसले से मुकाम बना रहीं हैं। संसाधनों की कमी रोड़े जरूर लटकाती है, लेकिन उनके पांव रोक नहीं पाती है। अपनी प्रतिभा के बल पर ऊंची सीढ़ी चढ़ने की ललक अनुज में दिख रही है। उसने कम खर्चे में ड्रिप अलार्म तैयार किया है। यह अस्पतालों में मरीजों को ग्लूकोज आदि चढ़ाने के दौरान दवा खत्म होने का संकेत देगी, जिससे खाली ड्रिप होने पर खून आदि निकलने की समस्या नहीं होगी।

झांसी जिले के अमारा (मोंठ) गांव निवासी रामनारायण पेशे से किसान हैं। उनके घरों में सीमित आय की वजह से संसाधनों की बेहद कमी है। लेकिन उनके पुत्र अनुज विश्वकर्मा ने संसाधनों की कमी को अपनी मेधा के आड़े नहीं आने दिया। प्राइवेट कॉलेज से आइटीआइ कर रहे अनुज ने ड्रिप अलार्म के अलावा कई आविष्कार किए हैं। उसने कम खर्च में आटोमेटिक टेस्टर, आटोमेटिक स्ट्रीट लाइट, डोर सेफ्टी अलार्म और पानी की टंकी की आटोमेटिक बंद करने का यंत्र तैयार किया है। ड्रिप अलार्म मरीजों व उनके तीमारदारों के लिए बड़ी राहत भरा साबित होगा। तीमारदारों को ड्रिप चढ़ाते समय मरीज की निगरानी में रातों में अब जागना नहीं करना पड़ेगा। ड्रिप की दवा खत्म होते ही अलार्म बज उठेगा। जिससे मरीज व तीमारदार उसे बदलवाने के लिए सावधान हो जाएंगे। ड्रिप अलार्म ¨रग के आकार का है। इसे लगाने के बाद ड्रिप चढ़ने के दौरान एलईडी जलती रहेगी। इस ड्रिप अलार्म की कीमत महज 45 रुपये होगी। अनुज ने बताया कि उसने प्राइवेट कॉलेज से आइटीआइ का डिप्लोमा लिया है।

-----------

आड़े आ रही घरेलू परिस्थितियां

होनहार अनुज विश्वकर्मा की मेधा में घरेलू परिस्थितियां आड़े आ रही हैं। उसने बताया कि पिता के हिस्से में महज तीन बीघा खेती है। घरेलू आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। इधर, पिता साल भर से गंभीर बीमारी की चपेट में हैं। उनके इलाज में परिवार पर कर्ज का बोझ बढ़ रहा है। ऐसे में वह आगे की पढ़ाई नहीं कर पा रहा है। फिलहाल उसके आविष्कार को स्टार्ट अप समिट में बेहतरीन स्थान मिला है।

chat bot
आपका साथी