बागवानी में पिछड़े बुंदेली, नहीं आया भ्रमण का बजट

जागरण संवाददाता बांदा बुंदेलखंड में किसानों को बागवानी के प्रति प्रोत्साहित कर उनकी आय द

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Dec 2020 05:04 PM (IST) Updated:Sun, 20 Dec 2020 05:04 PM (IST)
बागवानी में पिछड़े बुंदेली, नहीं आया भ्रमण का बजट
बागवानी में पिछड़े बुंदेली, नहीं आया भ्रमण का बजट

जागरण संवाददाता, बांदा : बुंदेलखंड में किसानों को बागवानी के प्रति प्रोत्साहित कर उनकी आय दोगुनी करने की मंशा पूरी नहीं हो सकी। किसानों के मंडलीय सम्मेलन को दो लाख और प्रदेश के बाहर भ्रमण के लिए इस वर्ष सवा लाख रुपये का बजट प्रस्तावित है, लेकिन वित्तीय वर्ष के नौ माह बीत गए, अभी मंडल में इन सबका बजट नहीं आया। इससे उन्नतशील बागवानी में बुंदेली पिछड़ रहे हैं।

किसानों की आय दोगुनी करने के लिए उद्यान विभाग में कई योजनाएं संचालित की जा रही हैं, लेकिन बिना बजट किसानों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। वित्तीय वर्ष के महज तीन माह बचे हैं। अभी तक शासन से प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना के तहत किसानों के प्रशिक्षण, भ्रमण और मंडलीय सम्मेलन का बजट नहीं मिला। शासन ने योजना का लक्ष्य निर्धारित कर बजट प्रस्तावित कर दिया है, पर अभी तक जिलों में यह पहुंचा नहीं है। बांदा जनपद में मंडलीय कृषक सेमिनार कराया जाना है। इसमें मंडल के 400 किसानों को शामिल कर वैज्ञानिकों व विशेषज्ञों के माध्यम से उन्हें उन्नतिशील बागवानी को लेकर प्रेरित करना है, लेकिन अभी तक इसके लिए प्रस्तावित दो लाख रुपये शासन से नहीं मिले। इसके अलावा चारों जिलों में किसानों को प्रदेश के बाहर उन्नतशील बागवानों के यहां भ्रमण कराने के लिए 30-30 हजार रुपये खर्च होने हैं। इसका भी बजट निदेशालय से अभी तक नहीं मिला। किसानों के प्रशिक्षण के लिए चारों जिलों में 50-50 हजार रुपये का बजट प्रस्तावित है। इसमें बजट तो मिल गया है, पर महोबा को छोड़कर कहीं प्रशिक्षण कार्यक्रम के आयोजन ही नहीं हो सके। किसानों का प्रशिक्षण के लिए अभी तक चयन किया जा रहा है।

----------------------

प्रस्तावित कार्यक्रम पर एक नजर :

जिला कार्यक्रम बजट प्रस्तावित

बांदा भ्रमण व सेमिनार 2.35 लाख

हमीरपुर भ्रमण 30 हजार

चित्रकूट भ्रमण 30 हजार

महोबा भ्रमण 30 हजार

-----------------------

-मंडल में भ्रमण के लिए किसानों का चयन कर लिया गया है। बजट आते ही उन्हें भ्रमण कराया जाएगा और सेमिनार कराया जाएगा। उम्मीद है कि इस सप्ताह बजट आ जाएगा।

-भैरम सिंह, उप निदेशक, उद्यान, चित्रकूटधाम मंडल

chat bot
आपका साथी