मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए पूरी रहे तैयारी

जागरण संवाददाता बांदा जिले में डेंगू वेक्टर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए सभी तैयारिय

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Sep 2021 11:29 PM (IST) Updated:Sat, 04 Sep 2021 11:29 PM (IST)
मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए पूरी रहे तैयारी
मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए पूरी रहे तैयारी

जागरण संवाददाता, बांदा : जिले में डेंगू वेक्टर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए सभी तैयारियां पूरी रहें। कोविड-19 की तीसरी संभावित लहर को देखते हुए सभी व्यवस्थाएं पहले से दुरुस्त रहें। जिलाधिकारी आनंद कुमार सिंह ने पत्रकार वार्ता करते हुए बताया कि सीएमओ व स्वास्थ्य विभाग को यह निर्देश दिए गए हैं।

कलेक्ट्रेट सभागार में उन्होंने बताया कि बारिश का मौसम समाप्त होने के बाद बहुत सारी मौसमी बीमारियां मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, डायरिया आदि शुरू हो जाती हैं। रोकथाम के लिए सभी पीएचसी, सीएचसी के चिकित्सकों व टीमों को लगाया गया है। सभी एसडीएम, बीडीओ व तहसीलदारों को निर्देश दिए गए हैं कि अपने-अपने यहां ऐसी बीमारियों पर निगाह जरूर रखें। सभी ग्राम पंचायतों में फागिग की व्यवस्था की गई है।

छह लाख से ज्यादा का हो चुका वैक्सीनेशन

डीएम श्री सिंह ने बताया कि जिले में वैक्सीनेशन का लक्ष्य 13 लाख 18 हजार का था, जिसमें छह लाख से अधिक पूरा कर लिया गया है। अपील की कि प्रथम डोज लगवा चुके लोग दूसरी डोज समय से लगवा लें। उन्होंने कहा कि संभावित तीसरी लहर से बचाव के लिए सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं।

पांच आक्सीजन प्लांट स्थापित

उन्होंने बताया कि जिले में पांच आक्सीजन प्लांट स्थापित किए जा चुके हैं। जिनकी चार हजार लीटर प्रति मिनट समेकित क्षमता है। जिले में 108 की 23 एंबुलेंस, 102 की 21, और दो अन्य एंबुलेंस लगाई गई हैं। कहा कि सावधानी ही बचाव है इसलिए बीमारियों से बचाव के लिए सभी लोग सतर्क रहें।

पर्याप्त है बीमारियों की दवा

सीएमओ डा. विजय कुमार तिवारी ने बताया कि सभी अस्पतालों में डेंगू व वेक्टर जनित रोगों से बचाव की दवाएं पर्याप्त मात्रा में हैं। जिला अस्पताल में दस डेंगू बेड व सीएचसी व पीएचसी स्तर पर पांच बेड आरक्षित किए गए हैं। मेडिकल कालेज एवं जिला अस्पताल में आरक्षित कोविड-3 वेब वार्ड में बेडों का डेंगू रोगियों के उपचार हेतु उपयोग किया जाएगा। मेडिकल कालेज प्राचार्य मुकेश यादव ने बीमारियों के रोकथाम को लेकर विस्तार से जानकारी दी। अधीक्षक जिला चिकित्सालय उदय भान सिंह ने कहा कि यदि किसी भी प्रकार की दवा की जमाखोरी या बाहर से लाने की पर्ची लिखी जाती है, तो संबंधित चिकित्सक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी