उत्कृष्ट कार्य करने वाले 32 किसानों को मिला सम्मान

जागरण संवाददाता बांदा पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती किसान दिवस के रूप में मनाई

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Dec 2020 06:51 PM (IST) Updated:Wed, 23 Dec 2020 06:51 PM (IST)
उत्कृष्ट कार्य करने वाले 32 किसानों को मिला सम्मान
उत्कृष्ट कार्य करने वाले 32 किसानों को मिला सम्मान

जागरण संवाददाता, बांदा: पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती किसान दिवस के रूप में मनाई गई। इस मौके पर विकास भवन में पशुपालन, कृषि, मत्स्यपालन व बागवानी में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 32 किसानों को पुरस्कृत किया गया। डीएम ने उन्हें नकद पुरस्कार व प्रशस्ति पत्र सौंपा और खेती को व्यवसाय के रूप में अपनाने को कहा तथा जैविक खेती पर जोर दिया।

विकास भवन परिसर में बुधवार को पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती पर आयोजित सम्मान समारोह में जिलाधिकारी आनंद सिंह ने कहा कि किसान देश की ताकत हैं। वह रात-दिन खून पसीना बहाकर सभी का पेट भरते हैं। किसानों के उत्थान के लिए सरकार प्रयासरत है। उन्होंने कृषि, पशुपालन, मत्स्य और बागवानी से संबंधित योजनाओं का लाभ लेने का आह्वान किया। कृषि उप निदेशक रामकुमार माथुर व जिला कृषि अधिकारी डॉ.प्रमोद कुमार ने विभाग की योजनाओं के बारे में जानकारी दी। इस दौरान जिलाधिकारी ने कृषि, पशुपालन, मत्स्य पालन व बागवानी में बेहतर कार्य कर रहे किसानों को नकद पुरस्कार व प्रमाण पत्र दिया। प्रथम पुरस्कार में सात हजार और द्वितीय में पांच हजार रुपये दिए गए।

---------------

बागवानी में ये हुए पुरस्कृत

-बागवानी में नरैनी के बरछा डड़िया के किसान राजेंद्र मिश्रा को टमाटर अतर्रा के शाहिद अली को बैगन, टमाटर, फूल गोभी उत्पादन, नरैनी के बसरेही गांव के आशीष गौतम को आलू व बिसंडा के पारा गांव के किसान संजय पांडेय को प्याज उत्पादन पर प्रथम पुरस्कार मिला। बबेरू के पखरौली निवासी किसान शिवरतन को बैगन, टमाटर व मूली, तिदवारी के बछेउरा गांव निवासी महिला किसान राजरानी को टमाटर, बैगन व मिर्च उत्पादन, बिसंडा के भुराने पुरवा गांव के किसान राजाभइया को टमाटर व बैगन तथा जसुपरा के झंझरी पुरवा निवासी किसान सोमदत्त को टमाटर व बैगन उत्पादन पर दूसरा स्थान मिला।

-------------

उन्नतिशील खेती में इन्हें मिला पुरस्कार

गेहूं उत्पादन में सोहना गांव के भानेश कुमार को प्रथम व निवाइच गांव के भुवनेश्वर द्विवेदी को द्वितीय स्थान मिला। चना उत्पादन में लामा गांव के किसान शिवविशाल को प्रथम व कमासिन के कठार गांव के किसान देवेंद्र सिंह को दूसरा स्थान मिला। वहीं तिल उत्पादन में बबेरू के जलालपुर के किसान अरुण सिंह को प्रथम तथा तिदवारी के बिछवाही गांव के किसान अजय सिंह को द्वितीय पुरस्कार मिला।

--------------

मत्स्य पालन में इन्होंने मारी बाजी

मत्स्य पालन में नरैनी के पनगरा गांव निवासी अमीरचंद्र, हरतौली के इमरान व इंदल व भवई के शिवमंगल को प्रथम तथा बिसंडा के अमवा गांव निवासी मुन्नीलाल, तिदवारी के बिछवाही गांव निवासी बद्री व कुरहंड के अरुण कुमार को दूसरा स्थान मिला। पशुपालन में ये रहे हीरो

पशुपालन में कमासिन के इंगुवा गांव निवासी अमर सिंह को गाय पालन में प्रथम व जरैली कोठी मोहल्ले के भैंस पालक सुमीत कुमार यादव को द्वितीय स्थान मिला। मुर्गी पालन में गंछा रोड निवासी अरशद अली को प्रथम व तिदवारी के अब्दुल जमील को दूसरा स्थान मिला। बकरी पालन में छनेहरा लालपुर की महिला किसान आशमा खातून को प्रतम व स्योहट को रामरूप को द्वितीय स्थान मिला। सूकर पालन में बांदा के राजेश प्रथम व पुरानी तिदवारी के शीतल द्वितीय स्थान पर रहे।

chat bot
आपका साथी