एक और डेंगू रोगी मिला, मलेरिया विभाग सतर्क

ललिया के घुमनहवा गांव निवासी युवक ने केजीएमयू में जांच कराई थी जो कि अब स्वस्थ है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 08 Nov 2020 11:55 PM (IST) Updated:Sun, 08 Nov 2020 11:55 PM (IST)
एक और डेंगू रोगी मिला, मलेरिया विभाग सतर्क
एक और डेंगू रोगी मिला, मलेरिया विभाग सतर्क

बलरामपुर : जिले में एक और डेंगू मरीज मिला है। इसे देखते हुए प्रशासन सतर्क हो गया है। ललिया के घुमनहवा गांव निवासी युवक हयात खान ने केजीएमयू में जांच कराई थी। यहां डेंगू की पुष्टि हुई। वह अब स्वस्थ है लेकिन, मरीजों के निकलने की आशंका को लेकर मलेरिया विभाग सतर्क हो गया है।

जिला मलेरिया अधिकारी मंजुला आनंद ने बताया कि अब तक तीन मरीज निकल चुके हैं। मलेरिया टीमों ने मरीजों के घर सहित आसपास के क्षेत्रों में एंटी लार्वा की फागिग कराई गई है। साथ ही नगर पालिका परिषद, नगर पंचायतों के अध्यक्षों व ग्राम प्रधानों को निर्देश दिया गया है कि वह अपने यहां सफाई कराकर नालियों में कीटनाशक दवाओं का छिड़काव करा दें। गांवों के लिए संबंधित क्षेत्रों के बीडीओ को दवाएं दी जा चुकी है। बताया कि मलेरिया विभाग द्वारा प्रतिदिन दवाएं छिड़काव कराया जा रहा है। डेंगू के मच्छर जमा हुए साफ पानी में पैदा होते हैं। इसलिए पानी न इकट्ठा होने दें। लोगों को चाहिए कि वह खुद अपने घर में गमले व कूलर की जांच करते रहें कि कहीं पानी तो नहीं जमा है।

---

तीन मिले पॉजिटिव, दो संक्रमित हुए स्वस्थ

बलरामपुर : संक्रमण की रफ्तार जिले में धीरे-धीरे घट रही है। रविवार को तीन पॉजिटिव मिले, जबकि संक्रमित चल रहे दो लोग स्वस्थ हो गए। संक्रमित मिले लोगों में एक नगर व दो ग्रामीण क्षेत्र के हैं। सीएमओ डॉ. घनश्याम सिंह ने बताया कि अब तक 1812 पॉजिटिव मिले चुके हैं। 28 लोगों की मौत हो चुकी है। 1700 स्वस्थ हुए हैं। वर्तमान में 81 केस एक्टिव हैं।

chat bot
आपका साथी