केजीएमयू के सैटेलाइट कैंपस का शिलान्यास दिसंबर में

बलरामपुर : केजीएमयू की सैटेलाइट कैंपस का शिलान्यास दिसंबर में संभावित है। इसे देखते हुए

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Nov 2018 09:53 PM (IST) Updated:Wed, 14 Nov 2018 09:53 PM (IST)
केजीएमयू के सैटेलाइट कैंपस का शिलान्यास दिसंबर में
केजीएमयू के सैटेलाइट कैंपस का शिलान्यास दिसंबर में

बलरामपुर : केजीएमयू की सैटेलाइट कैंपस का शिलान्यास दिसंबर में संभावित है। इसे देखते हुए जिला प्रशासन ने जमीन उपलब्ध कराने की कवायद तेज कर दी है। संयुक्त जिला अस्पताल के साथ महराजा पाटेश्वरी प्रसाद मेमोरियल चिकित्सालय का भी विकल्प दिया गया है। मेमोरियल चिकित्सालय शहर में और एनएच 730 पर है। इसलिए केजीएमयू की यूनिट खुलने से सभी को सुविधा होगी।

भारत रतन पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के नाम से जिले में केजीएमयू की सैटेलाइट सूनिट की स्थापना की घोषणा योगी सरकार ने की है। इसके लिए पांच करोड़ बजट भी आवंटित कर दिया गया है। 25 दिसंबर को शिलान्यास की संभावना व्यक्त की जा रही है। पूर्व में सदर ब्लॉक के खगईजोत व सिरसिया में 25.21 एकड़ जमीन राजकीय मेडिकल कॉलेज के निर्माण के लिए प्रस्ताव किया है। जो सरकार के नाम दर्ज है। इसके साथ ही संयुक्त जिला अस्पताल व मेमोरियल चिकित्सालय में उपलब्ध जमीन का भी प्रस्ताव विकल्प के रूप में किया है। संयुक्त जिला अस्पताल शहर से चार किलो मीटर दूर उतरौला मार्ग पर ग्राम महादेव मिश्र में है। अस्पताल 20 एकड़ जमीन में संचालित है। अस्पताल परिसर में तीन स्थानों पर मिलाकर चार एकड़ जमीन खाली है। इसके अलावा अस्पताल परिसर से सटी किसानों की जमीन को खरीदा जा सकता है। जो सवा छह एकड़ ही है। संयुक्त जिला अस्पताल के अतिरिक्त मेमोरियल चिकित्सालय साढ़े पांच एकड़ से अधिक जमीन में संचालित है। जो 100 बेड का अस्पताल है। इसके भवन पुराने है। अस्पताल व आवासीय परिसर को गिराकर केजीएमयू की यूनिट की स्थापना की जा सकती है।

मेमोरियल को सिफ्ट करने का प्रस्ताव

- जिलाधिकारी कृष्णा करूणेश का कहना है कि विकल्प के रूप में मेमोरियल चिकित्सालय का प्रस्ताव किया गया है। अस्पताल दो भाग में बलरामपुर-तुलसीपुर मार्ग के पूरब व पश्चिम बना है। चिकित्सालय, कर्मचारी आवास व आयुर्वेदिक चिकित्सालय का भवन काफी पुराने हैं। इन भवनों को गिराकर मेडिकल कॉलेज की स्थापना करने का प्रस्ताव किया है। दोनों भवनों को अंडर पास से जोड़ा जा सकता है। मेमोरियल चिकित्सालय को संयुक्त जिला अस्पताल में सिफ्ट कर दिया जाएगा। प्रमुख सचिव चिकित्सा को प्रस्ताव भेजा है।

chat bot
आपका साथी