परिवार नियोजन को आशा बांट रहीं शगुन

शीशाशीशाशीशाशीशाशीशाशीशाशीशाशीशाशीशाशीशाशीशाशीशाशीशाशीशाशीशाशीशाशीशाशीशाशीशाशीशाशीशाशीशाशीशाशीशाशीशाशीशाशीशाशीशाशीशाशीशा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Feb 2019 11:42 PM (IST) Updated:Wed, 13 Feb 2019 11:42 PM (IST)
परिवार नियोजन को आशा बांट रहीं शगुन
परिवार नियोजन को आशा बांट रहीं शगुन

बलरामपुर : नव दंपती को स्वास्थ्य सेवा व परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करने के लिए विशेष पहल की गई है। जिसमें अब आशा गांव में नई शादी होने पर पति-पत्नी को उपहार स्वरूप शुभ शगुन किट बांट रही है। परिवार नियोजन कार्यक्रम के तहत मिलने वाली इस किट में प्रसाधन सामग्री के साथ ही परिवार नियोजन, स्वच्छता से जुड़ी सामग्री है। जिससे नवदंपती संक्रामक बीमारियों से बचने के साथ बच्चों में अंतर रखने का तरीका भी सीख सकें। अब तक जिले 1187 जोड़ों को इसका लाभ मिल चुका है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक शिवेंद्र मणि त्रिपाठी ने बताया कि 20 साल की उम्र से पहले मां बनने पर महिलाओं को कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है। शगुन किट नवविवाहितों को इस परेशानी से बचाएगी। अधिक सकल प्रजनन दर (टोटल फर्टिलिटी रेट) वाले 57 जनपदों में यह सेवा लागू की गई है।

शुभ शगुन किट में उपलब्ध सामग्री : किट के जूट बैग में विवाह पंजीकरण फार्म, परिवार नियोजन संबंधी पंपलेट, कंडोम, गर्भ निरोधक, प्रेगनेंसी जांच किट, आपातकालीन गर्भ निरोधक गोली, तौलिया, शीशा-कंघी, ¨बदी, नेल कटर, एक जोड़ी रुमाल के साथ एएनएम व आशा का संपर्क सूत्र भी उपलब्ध होगा।

chat bot
आपका साथी