प्रशिक्षण के बाद स्वरोजगार से जुड़ेंगी महिलाएं

ग्रामीण उद्यमिता विकास कार्यक्रम के तहत नाबार्ड की ओर से आयोजित प्रशिक्षण में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को प्रशिक्षित कर स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 21 Feb 2021 10:22 PM (IST) Updated:Sun, 21 Feb 2021 10:22 PM (IST)
प्रशिक्षण के बाद स्वरोजगार से जुड़ेंगी महिलाएं
प्रशिक्षण के बाद स्वरोजगार से जुड़ेंगी महिलाएं

बलरामपुर : ब्लॉक श्रीदत्तगंज के ग्राम पंचायत अगया बुजुर्ग में मुख्य विकास अधिकारी अमनदीप डुली ने सिलाई-कढ़ाई प्रशिक्षण केंद्र का शुभारंभ किया। ग्रामीण उद्यमिता विकास कार्यक्रम के तहत नाबार्ड की ओर से आयोजित प्रशिक्षण में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को प्रशिक्षित कर स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा।

सीडीओ ने कहा कि प्रशिक्षण के बाद महिलाओं को परिषदीय विद्यालयों के बच्चों का ड्रेस सिलने का काम दिया जाएगा। इससे महिलाएं आजीविका से जुड़ सकेंगी। इसी तरह गुमड़ी व बांसडीला में भी प्रशिक्षण चल रहा है। प्रत्येक केंद्र पर 30-30 महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। अग्रणी बैंक प्रबंधक डॉ. एनआर विश्नोई, डीडीओ गिरीश चंद्र पाठक, नाबार्ड के अरुण कुमार मौजूद रहे। परिवार परामर्श केंद्र में निस्तारित हुए आठ मामले

बलरामपुर : पुलिस अधीक्षक कार्यालय में रविवार को परिवार परामर्श केंद्र का आयोजन हुआ। इसमें आपसी सुलह-समझौते से आठ परिवार एक साथ रहने को राजी हुई।

महिला थाना के प्रभारी निरीक्षक पीएन तिवारी ने बताया कि परिवार परामर्श केंद्र में सुनवाई के लिए 25 पत्रावलियां प्रस्तुत की गईं थीं। इनमें से आठ जोड़ों ने गिले-शिकवे भुलाकर एक-दूसरे का हाथ थामा। मामलों के निस्तारण में तनवीर जहां, देवतादीन दुबे, निरीक्षक यादवेंद्र राय, उपनिरीक्षक ममता यादव, मुख्य आरक्षी अन्नपूर्णा अवस्थी का विशेष योगदान रहा। खुशहाल परिवार दिवस में बताए गए छोटे परिवार के फायदे

बलरामपुर : जिले के विभिन्न चिकित्सालयों में खुशहाल परिवार दिवस मनाया गया। कुपोषित माताओं व दो से अधिक बच्चे वाली महिलाओं को छोटे परिवार के फायदे बताए गए। साथ ही परिवार नियोजन के साधनों को अपनाने के लिए प्रेरित किया गया।

जिला महिला अस्पताल में काउंसलर स्वधा तिवारी ने नवदंपतियों को परिवार नियोजन के साधनों की जानकारी दी। नसबंदी, अंतरा, कापर टी का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया। खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन रविवार को नहीं होना था, लेकिन लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यक्रम का शुभारंभ करने के बाद आनन-फानन में जिलों में भी आयोजन कर के कोरम पूरा कर लिया। भर्ती मरीजों को ही परिवार नियोजन अपनाने का पाठ पढ़ाया गया।

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. बीपी सिंह का कहना है कि कार्यक्रम में महिलाओं को परिवार नियोजन के साधन अपनाने की जानकारी दी गई।

chat bot
आपका साथी